राजनीति

वायनाड से राहुल गांधी, राजनांदगांव से भूपेश बघेल; आ गई कांग्रेस की पहली लिस्ट; देखें किसे कहां से टिकट

आगामी लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2024) के लिए कांग्रेस ने शुक्रवार को उम्मीदवारों (Congress Candidates List) की पहली सूची जारी कर दी है। इस लिस्ट में राहुल गांधी, भूपेश बघेल समेत 39 उम्मीदवारों के नाम हैं। राहुल गांधी केरल की वायनाड लोकसभा सीट से मैदान में उतरेंगे। यूपी की अमेठी सीट पर अभी सस्पेंस है, क्योंकि चुनाव समिति की बैठक में अभी यूपी की सीटें फाइनल नहीं हुई हैं। ऐसे में आने वाले दिनों में यूपी की विभिन्न सीटों के उम्मीदवारों की घोषणा होगी। इसके अलावा, छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को छत्तीसगढ़ की राजनांदगांव सीट से उम्मीदवार बनाया गया है।

कांग्रेस की पहली लिस्ट में छत्तीसगढ़ की जांजगीर-चंपा से शिवकुमार डहरिया, कोरबा से ज्योत्सना महंत, राजनंदगांव से भूपेश बघेल, दुर्ग से राजेंद्र साहू, रायपुर से विकास उपाध्याय, महासमुंद से ताम्रध्वज साहू को टिकट दिया गया है। कर्नाटक के बीजापुर से एचआर अलगुर (राजू), हावेरी से आनंदस्वामी गडाडेवारा,  शिमोगा से गीता शिवराजकुमार, हसन से एम. श्रेयस पटेल, तुमकुर से एसपी मुद्दाहनुमेगौड़ा, मंड्या से वेंकटरामेगौड़ा (स्टार चंद्रू), बेंगलुरु ग्रामीण से डीके सुरेश को टिकट दिया गया है।

उम्मीदवारों के नामों का ऐलान करते हुए कांग्रेस महासचिव ने कहा, ”हम आज 39 उम्मीदवारों की पहली सूची की घोषणा कर रहे हैं, जिसमें कांग्रेस सांसद राहुल गांधी और छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेष बघेल शामिल हैं। इस सूची में 15 लोग सामान्य वर्ग से और 24 लोग SC, ST, OBC और अल्पसंख्यक वर्ग से है।”

वहीं, मेघालय की शिलॉन्ग से विंसेंट एच पाला, तूरा से सालेंग ए संगमा, तेलंगाना की जहीराबाद से सुरेश कुमार शेटकर, नलगोंडा से रघुवीर कुंडुरु, महबूबाबाद से बलराम नाइक पोरिका, त्रिपुरा की त्रिपुरा पश्चिम से आशीष कुमार साह को मैदान में उतारा गया है। केरल की बात करें तो यहां वायनाड से राहुल गांधी, कासरगोड से राजमोहन उन्नीथन, कन्नूर से के सुधाकरन, वडाकर से शफी परम्बिल, कोझिकोड से एमके राघवन, पलक्कड़ से वीके श्रीकंदन, अलाथुर से रेम्या हरिदास, त्रिशूर से के. मुरलीधरन, चलाकुडी से बेनी बहनान, एर्नाकुलम से हिबी ईडन, इडुक्की से डीन कुरियाकोस, मवेलिक्कारा से कोडिकुन्निल सुरेश, पथानामथिट्टा से एंटो एंटनी, अट्टिंगल से अदूर प्रकाश और तिरुवनंतपुरम से शशि थरूर को मैदान में उतारा गया है।

उल्लेखनीय है कि पिछले दिनों बीजेपी ने लोकसभा चुनाव के लिए अपने 195 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी की थी, जिसमें यूपी, दिल्ली, राजस्थान समेत तमाम राज्यों के कैंडिडेट्स के नाम थे। पहली लिस्ट में वाराणसी से पीएम मोदी, गांधीनगर से अमित शाह, लखनऊ से राजनाथ सिंह समेत तमाम दिग्गजों के नाम शामिल थे। वहीं, अब बीजेपी आने वाले दिनों में अपनी दूसरी लिस्ट भी जारी कर सकती है।

चुनाव आयोग लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कुछ दिनों में कर सकता है। अप्रैल-मई में आम चुनाव करवाए जा सकते हैं। पिछले 2019 लोकसभा चुनाव को भी अप्रैल और मई में करवाया गया था, जिसमें कुल सात चरणों में वोटिंग हुई थी। तब बीजेपी ने 303 सीटें जीती थीं और एनडीए की सरकार बनी थी। इस बार बीजेपी के खिलाफ राष्ट्रीय स्तर पर इंडिया अलायंस बना है, जिसमें कांग्रेस, आम आदमी पार्टी, सपा समेत कई दल शामिल हैं।

Team UK News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button