मनोरंजन

TV शो में ‘कौवे’ गिनता था बॉलीवुड का ये सुपरस्टार, किस्मत ने रातोंरात बनाया हीरो, आज अमीरी में सबका ‘बॉस’

हिंदी सिनेमा का एक सितारा है, जिसने अपने करियर की शुरुआत TV शो से की थी और आज वह बॉलीवुड पर राज करता है। 35 साल पहले अभिनय बनने का सपना लेकर आया ये सितारा कुछ ही समय में इंडस्ट्री का किंग बन गया। हम बात कर रहे हैं बॉलीवुड के किंग खान यानी शाह रुख खान (Shah Rukh Khan) की।

इस सीरियल से शाह रुख ने शुरू किया अभिनय

आज शाह रुख खान को किसी परिचय की जरूरत नहीं है और इस पहचान को हासिल करने के लिए उन्होंने कड़ी मेहनत की है। जब शाह रुख मुंबई आए थे तो न उनके पास कोई गॉडफादर था और ना ही फिल्मी बैकग्राउंड। उन्होंने अपना करियर साल 1989 में टीवी शो ‘फौजी‘ (Fauji) से किया था। कर्नल आरके कपूर निर्मित ‘फौजी’ में अभिनेता ने लेफ्टिनेंट अभिमन्यु राय का किरदार निभाया था।

शाह रुख को कैसे मिला था फौजी?

जब शाह रुख खान को टीवी सीरियल ‘फौजी‘ मिला था, तब वह कोई मेन लीड नहीं थे। जी हां, कर्नल आरके कपूर के बेटे राज कुमार कपूर लीड रोल में थे। शाह रुख ने एक बार रिवील किया था कि उन्हें शो में कौवे गिनने का काम मिला था और वह यह बात अपनी मां को बताने में शर्म करते थे। डेक्कन क्रॉनिकल के मुताबिक, अभिनेता ने कहा था-

कौवे गिना करते थे शाह रुख खान

शाह रुख खान ने आगे कहा था, “जब मैं वहां गया, तो कर्नल कपूर (निर्माता-निर्देशक) ने मुझे यह प्यारी भूमिका की पेशकश की, जहां मैं गलती करता हूं और मेजर मुझसे एक पेड़ के पास जाने और उसमें कौवों की संख्या गिनने के लिए कहते हैं। एक बार जब मैं बताता हूं कि वहां चार कौवे हैं, वह मुझसे ‘सावधान’ बनने के लिए कहते हैं। मुझे वापस जाकर अपनी मां को यह बताने में शर्म आ रही थी कि मेरी भूमिका कौवे गिनने की थी।”

किस्मत से बने थे लीड एक्टर

शाह रुख खान ने कहा था कि आज वह जहां भी है, इसके पीछे किस्मत का बहुत बड़ा हाथ है। उनका कहना था कि कर्नल के बेटे एक सिनेमेटोग्राफर हुआ करते थे, जो सीरियल के लीड एक्टर थे। बाद में उन्हें एहसास हुआ कि उन्हें सिर्फ सिनेमेटोग्राफी में ध्यान देना है। वह शो से पीछे हट गए और कर्नल ने शाह रुख को मौका दिया।

आज शाह रुख खान को सिनेमा का किंग कहा जाता है। वह इंडस्ट्री के सबसे महंगे एक्टर्स में से एक हैं। फोर्ब्स इंडिया के मुताबिक, उनकी कुल संपत्ति 6300 करोड़ रुपये हैं।

Team UK News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button