उत्तराखंड

भारतीय प्रबंधन संस्थान काशीपुर प्रबंधन शिक्षा और अनुसंधान संगोष्ठी (एमईआरसी) 2024 का तीसरा संस्करण आयोजित करेगा।

भारतीय प्रबंधन संस्थान काशीपुर प्रबंधन शिक्षा और अनुसंधान संगोष्ठी (एमईआरसी) 2024 का तीसरा संस्करण आयोजित करेगा।

भारतीय प्रबंधन संस्थान काशीपुर प्रबंधन शिक्षा और अनुसंधान संगोष्ठी (एमईआरसी) 2024 का तीसरा संस्करण आयोजित करेगा।

उत्तराखंड (देहरादून / काशीपुर) सोमवार, 01, अप्रेल 2024

देश के प्रमुख बी-स्कूल भारतीय प्रबंधन संस्थान (आईआईएम) काशीपुर ने डॉक्टरेट स्कॉलर के लिए एक महत्वपूर्ण शैक्षणिक कार्यक्रम तीन दिवसीय प्रबंधन शिक्षा और अनुसंधान संगोष्ठी (एमईआरसी) 2024 के आयोजन की घोषणा की है।

31 मई से 2 जून, 2024 के बीच आयोजित होने वाले एमईआरसी के तीसरे संस्करण के लिए आईआईएम काशीपुर अपने शोध कार्यों को अपने समकक्षों, विशेषज्ञों और अन्य इच्छुक हितधारकों के सामने प्रदर्शित करने के लिए डॉक्टरेट स्कॉलर, पेशेवरों और लेखकों के आवेदनों का स्वागत करता है।

आईआईएम काशीपुर परिसर में आयोजित होने वाले तीन दिवसीय कार्यक्रम में डॉक्टरेट स्कॉलर के लिए अपने शोध कार्यों को प्रस्तुत करने, चर्चा करने और प्रबंधन के क्षेत्र में अपने समकक्षों और अग्रणी शिक्षाविदों से महत्वपूर्ण सुझाव प्राप्त करने का अवसर मिलेगा। आवेदन करने के इच्छुक शोधकर्ता 8 अप्रैल 2024 से पहले https://iimkashipur.ac.in/merc2024/पर अपने डॉक्यूमेंट जमा कर सकते हैं।

एमईआरसी 2024 डॉक्टरेट स्कॉलर को विभिन्न क्षेत्रों के समान विचारधारा वाले रिसर्चर और प्रैक्टिशनर के साथ बातचीत करने, सहयोग करने और नेटवर्क बनाने का अवसर प्रदान करेगा। इसके अलावा, प्रतिभागी बहुमूल्य सुझाव पा सकते हैं, चर्चाओं में भाग ले सकते हैं और अपने शोध के संबंध में विशेषज्ञों से मार्गदर्शन ले सकते हैं।

पेपर प्रस्तुतियों के अलावा, एमईआरसी 2024 में प्रतिभागियों को उनकी शैली में सुधार करने में मदद करने के लिए अनुसंधान पद्धतियों पर कार्यशालाएं भी आयोजित की जाएंगी।

विशेषज्ञों के पैनल द्वारा निर्धारित मानदंडों के आधार पर तीन सर्वश्रेष्ठ प्रस्तुतियों को क्रमशः 25,000, 15,000 और 10,000 रुपए के नकद पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।

डॉक्टोरल एरिया के चेयरमैन सब्यसाची पात्रा ने कहा, ‘आईआईएम काशीपुर ने गर्व से अपना स्वयं का रिसर्च इकोसिस्टम बनाया है। एमईआरसी 2024 शोधकर्ताओं के लिए अनुसंधान के विभिन्न पहलुओं की व्यापक समझ हासिल करने और अकादमिक और उद्योग विशेषज्ञों के साथ सहयोग करने का यह सबसे अच्छा स्थान है। इससे उभरते शोधकर्ताओं और शिक्षाविदों के बीच विचारों के आदान-प्रदान को प्रोत्साहन मिला। हम काशीपुर में विभिन्न क्षेत्रों के प्रतिभाशाली लोगों को एक छत के नीचे लाकर खुश हैं।’

एमईआरसी के 2023 संस्करण में आईआईएम काशीपुर को पूरे भारत से 175 सबमिशन प्राप्त हुए। इनमें से, आईआईएम/आईआईटी/एनआईटी/एक्सएलआरआई आदि प्रमुख संस्थानों से 50 से अधिक प्रजेंटेशन प्राप्त हुईं। प्रबंधन के विभिन्न क्षेत्रों में ये प्रजेंटेशन एमईआरसी में अंतिम चयन और पंजीकरण के लिए समीक्षा प्रक्रिया से गुजरीं।

विचार किए जाने वाले पेपर निम्नलिखित विषयों पर हो सकते हैं- संचार, अर्थशास्त्र, आईटी और सिस्टम, मार्केटिंग, संचालन और निर्णय विज्ञान, संगठनात्मक व्यवहार और मानव संसाधन प्रबंधन, सार्वजनिक नीति और शासन, रणनीति और उद्यमिता, एमएसएमई में स्थिरता और वित्त और लेखांकन। हालांकि, पेपर उपर्युक्त विषयों तक सीमित नहीं हैं।

शिक्षा मंत्रालय द्वारा जारी नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क (एनआईआरएफ)-2023 रैंकिंग में आईआईएम काशीपुर ने भारत के शीर्ष 50 प्रबंधन संस्थानों/कॉलेजों में 19वीं रैंक हासिल की है। आईआईएम काशीपुर अन्य आईआईएम को पीछे छोड़ते हुए एनआईआरएफ- एआरआईआईए (नवाचार उपलब्धियों पर संस्थानों की अटल रैंकिंग) में शीर्ष 50 में शामिल होने वाला एकमात्र आईआईएम बन गया है।

Team UK News

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button