उत्तराखंड

प्रमाण पत्रों में चार अलग-अलग जन्म तिथि लिखी मिली, रिटायर्ड होने से एक दिन पहले सहायक अध्यापिका को किया बर्खास्त।

प्रमाण पत्रों में चार अलग-अलग जन्म तिथि लिखी मिली, रिटायर्ड होने से एक दिन पहले सहायक अध्यापिका को किया बर्खास्त।

प्रमाण पत्रों में चार अलग-अलग जन्म तिथि लिखी मिली, रिटायर्ड होने से एक दिन पहले सहायक अध्यापिका को किया बर्खास्त।

उत्तराखंड (देहरादून) मंगलवार, 09 अप्रैल 2024

मनीष कुमार सिंह ने शिक्षा क्षेत्र बेरिया के कंपोजिट विद्यालय बैरिया पर तैनात सहायक अध्यापिका राज किशोरी सिंह की सेवा समाप्त कर दी है। सेवानिवृत्ति के एक दिन पहले उनको बर्खास्त कर दिया गया जिसके बाद हर जगह हड़कंप मच गया।

सहायक अध्यापिका की जन्म तिथि व शैक्षिक प्रमाण में कूटरचना का आरोप लगाते हुए मुरारपट्टी निवासी आनंद पाठक, चांदपुर निवासी जयबहादुर सिंह व बैरिया निवासी परशुराम मौर्य ने साक्ष्यमय शिकायत किया था।

शिकायतकर्ता का कहना था कि सहायक अध्यापिका के प्रमाण पत्रों में चार अलग-अलग जन्म तिथि लिखी हुई है उन्होंने सूर्यमुखा देवी प्राथमिक विद्यालय बैरिया, डा. लोहिया पूर्व माध्यमिक विद्यालय बैरिया, राधमोहन प्राथमिक विद्यालय बैरिया, प्रभावती कन्या जूनियर हाईस्कूल मधुबनी रानीगंज में प्रधानाध्यापक के पद पर भी कार्य किया है।

सहायक अध्यापिका राजकिशोरी सिंह की प्रथम नियुक्ति शिक्षा क्षेत्र मुरलीछपरा के टोला काशी राय में 27 वर्ष पहले हुई थी। 31 मार्च 2024 को रिटायर्ड होना था। शिकायकर्ताओं ने विभिन्न विद्यालयों में तैनाती के दौरान छात्रवृति में भी गबन का आरोप लगाया था।

खंड शिक्षा अधिकारी ने जांच के लिए सहायक अध्यापिका से उनके मूल शैक्षिक योग्यता वाले दस्तावेजों की मांग की थी लेकिन वह उपलब्ध नहीं कर पाए फिर शिकायत करता आनंद पाठक ने आरटीआई के तहत डॉक्टर लोहिया सीनियर बेसिक विद्यालय से प्राप्त तीन जन्मतिथि होने का स्थानांतरण प्रमाण पत्र प्रस्तुत किया।

साक्ष्य की पुष्टि के लिए सहायक अध्यापिका को खंड शिक्षा अधिकारी ने प्रस्तुत होकर अपना पक्ष रखने का निर्देश दिया तो उन्होंने सुनवाई में प्रतिभाग करने की बजाय डाक से स्व प्रमाणित शैक्षणिक प्रमाण पत्रों की छायाप्रति खंड शिक्षा अधिकारी के कार्यालय में भेजा, जिसमें अपनी जन्म तिथि 30 नवंबर 1961 तथा हाईस्कूल वर्ष 1978, अनुक्रमांक 630266, वर्ग ख, वैज्ञानिक, पूर्णाक 500 व प्राप्तांक 346 बताया।

इंटरमीडिएट वर्ष 1980, अनुक्रमांक 334246 माध्यमिक शिक्षा परिषद इलाहाबाद, रेवती इंटर कालेज, वर्ग ख, वैज्ञानिक, पूर्णांक 500, प्राप्तांक 330, राजकीय महिला दीक्षा विद्यालय बलिया से 1989 में बीटीसी, गोरखपुर विश्वविद्यालय गोरखपुर श्री सुदिष्ट बाबा महाविद्यालय सुदिष्टपुरी बलिया से बीए वर्ष 1982 बताया।

बेसिक शिक्षा विभाग ने संबंधित शिक्षिका के अभिलेखों का सत्यापन माध्यमिक शिक्षा परिषद प्रयागराज को पत्र भेज कर कराया गया तो वहां से संबंधित सहायक अध्यापिका के अंकपत्र में बड़े कूटरचना की पुष्टि हुई।

उनके प्राप्तांक में भी अंतर हैं। बोर्ड की ओर से भेजे गए पत्र में हाईस्कूल में पूर्णांक 500 में शिक्षिका ने 228 अंक के साथ द्वितीय श्रेणी प्राप्त किया था। बोर्ड का कहना है कि वह कला वर्ग की छात्रा थी लेकिन विज्ञान वर्ग का अंक पत्र लगाया है।

खंड शिक्षा अधिकारी की आख्या पर बेसिक शिक्षा अधिकारी मनीष कुमार सिंह ने सहायक अध्यापिका राज किशोरी सिंह की सेवा रिटायर होने से एक दिन पूर्व ही उनकी नियुक्ति तिथि को समाप्त कर दिया।

Team UK News

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button