25.4 C
Dehradun
Wednesday, June 29, 2022
HomeNewsशिक्षा के क्षेत्र में राष्ट्रीय स्तर पर उत्तराखंड तेजी से उभरता राज्य...

शिक्षा के क्षेत्र में राष्ट्रीय स्तर पर उत्तराखंड तेजी से उभरता राज्य बना

देहरादून: हाल ही में नीति आयोग ने संयुक्त राष्ट्र की भारतीय शाखा के साथ मिलकर वर्ष 2020 के लिए सतत विकास लक्ष्य इंडेक्स जारी किया है। इंडेक्स सतत विकास लक्ष्यों के 16 लक्ष्यों में राज्यों को उनके प्रदर्शन के आधार पर रैंक करता है। इन 16 लक्ष्यों में शिक्षा की गुणवत्ता को भी शामिल किया गया है। शिक्षा के क्षेत्र में उत्तराखंड ने देश में चौथा स्थान हासिल किया है।

नीति आयोग के सतत विकास लक्ष्य इंडेक्स 2020 में उत्तराखंड ने शिक्षा के क्षेत्र में अच्छा प्रदर्शन करते हुए 70 अंक हासिल किए हैं। जबकि उच्च शिक्षा के क्षेत्र में उत्तराखंड को देश में तीसरा स्थान मिला है। 18 से 23 साल के युवाओं के ग्रास इनरोलमेंट इंडेक्स में उत्तराखंड ने 39.1 अंक हासिल किए।

संयुक्त राष्ट्र द्वारा सतत विकास कार्यक्रम का चौथा नंबर शिक्षा के संबंध में है, जिसमें से 4.3 उच्च शिक्षा से संबंधित है, जो 18 से 23 वर्ष के युवाओं से संबंधित है।नीति आयोग द्वारा जारी रिपोर्ट में सिक्किम 53.9 अंकों के साथ पहले, हिमाचल प्रदेश 39.6 अंकों के साथ दूसरे और उत्तराखंड 39.1 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर है। इसी तरह, शिक्षा का समग्र मूल्यांकन जिसमें प्राथमिक शिक्षा, उच्च प्राथमिक और माध्यमिक शिक्षा और उच्च शिक्षा शामिल है। जिसके तहत केरल 80 अंकों के साथ पहले, हिमाचल प्रदेश 74 अंकों के साथ दूसरे, गोवा 71 अंकों के साथ तीसरे और उत्तराखंड 70 अंकों के साथ चौथे स्थान पर है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments