25.4 C
Dehradun
Wednesday, June 29, 2022
HomeNewsKumaon weather News Update : कुमाऊं में थमेगा बारिश का दौर, बढ़ेगा...

Kumaon weather News Update : कुमाऊं में थमेगा बारिश का दौर, बढ़ेगा तापमान

कुमाऊं के कुछ इलाकों में आज से हल्की बारिश हो सकती है। गढ़वाल मंडल समेत अन्य क्षेत्रों में भी हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान है। मौसम केंद्र की ओर से जारी बुलेटिन के अनुसार कुछ इलाकों में गरज और चमक के साथ हल्की बौछारें पड़ सकती है। देहरादून में आज सुबह से मौसम साफ रहा। अब बारिश के कम आसार हैं। लेकिन अगले पांच दिनों तक हल्की बारिश की संभावना है। धीरे-धीरे मौसम साफ हो रहा है।

पूर्व में भी किया जा चुका है सावधान।

उत्तराखंड में 28 जुलाई को उत्तरकाशी, देहरादून, टिहरी, पौड़ी, नैनीताल, पिथौरागढ़ में तीव्र बौछार, कुल इलाकों में भारी से बहुत भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया था। तो वही 29 को उत्तरकाशी, देहरादून, टिहरी, पौड़ी, नैनीताल, पिथौरागढ़ में तीव्र बौछार व भारी से बहुत भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी हुआ था। 30 को देहरादून, पौड़ी, नैनीताल, चम्पावत, बागेश्वर व पिथौरागढ़ जिलों में तीव्र बौछार, भारी से बहुत भारी बारिश व आकाशीय बिजली गिरने की संभावना है। 30 तक लगातार ऑरेंज अलर्ट के मद्देनजर सभी जिलों में प्रशासन को सतर्क किया गया है।

आगे भी बारिश के अनुमान।

स्थानीय लोगों से नदी, नालों से दूरी बनाने व बारिश के समय यात्रा न करने की सलाह दी गई है। मौसम का यह मिजाज 30 जुलाई के बाद तक भी रहने का अनुमान है। वहीं सोमवार को प्रदेश के कई हिस्सों में अच्छी बारिश दर्ज की गई। इसमें कोटद्वार, थल, नरेन्द्रनगर, उत्तरकाशी, पुरोला, बेरीनाग, मसूरी, बूढ़ा केदार, मुखेम, टनकपुर, देहरादून, धनोल्टी, डूंडा, नंदकेसरी, कोटी, कालसी आदि जगहें शामिल रही। भारी बारिश के चलते टनकपुर-चम्पावत नेशनल हाइवे स्वाला व बाराटोली के निकट भूस्खलन से अवरुद्ध हो गया है। मौसम निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार इस हफ्ते बारिश का जोर बना रहेगा।

यात्रा न करने की सलाह।

मौसम विभाग के निदेशक बिक्रम सिंह के मुताबिक, संवेदनशील इलाकों मे चट्टान गिरने, भूस्खलन, सड़कों में मलबा आने की घटनाएं हो सकती है. निचले इलाकों में जल भराव हो सकता है. ऐसे में लोगों को सतर्क रहने की जरूरत है और अगर जरूरी ना हो तो यात्रा करने से भी बचें।

Sunidhi Kashyap
सुनिधि वर्तमान में St Xavier's College से बीसीए कर रहीं हैं। पढ़ाई के साथ-साथ सुनिधि अपने खूबसूरत कलम से दुनिया में बदलाव लाने की हसरत भी रखती हैं।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments