25.4 C
Dehradun
Wednesday, June 29, 2022
HomeNewsInternational Yoga Day: सीएम रावत ने किया योगाभ्यास, कहा- उत्तराखंड से ही...

International Yoga Day: सीएम रावत ने किया योगाभ्यास, कहा- उत्तराखंड से ही देश-दुनिया में पहुंचा योग

(आयुर्वेद विश्वविद्यालय में योगाभ्यास करते सीएम तीरथ रावत और वन मंत्री हरक सिंह रावत)

बहुत से लोग है जो पूरे उम्र तंदरुस्त और स्वस्थ रहना चाहते है । ऐसा करने में योग आपकी मदद करता है । प्रति दिन योग करने से आपका शरीर स्वस्थ रहता है और बीमारियों से भी बचा रहता है । योग दिवस का हमारे जीवन में बहुत महत्व है| पहला अन्तराष्ट्र्य योग दिवस 21 जून 2015 में पूरे विश्व में मनाया गया था । भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 27 सितंबर 2014 को संयुक्त राष्ट्र महासभा में उनके संबोधन के दौरान अंतरास्ट्रीय योग दिवस मनाने की घोषणा हुई थी ।अगर आप प्रति दिन आधा घंटा भी योग करते है तो आपका शरीर एकदम स्वस्थ रहता है । पुनः 21 जून 2021 को देशभर के साथ ही देवभूमि उत्तरखंड के अलग-अलग हिस्सों में भी अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है।

मुख्यमंत्री और वनमंत्री रहे मौजूद।

योग दिवस के अवसर पर आयुष और आयुष शिक्षा विभाग उत्तराखंड आयुर्वेद विश्वविद्यालय में योगाभ्यास का आयोजन कर रहा है, जिसमें मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत और वन मंत्री हरक सिंह रावत ने योगाभ्यास किया। इस दौरान सीएम रावत ने सभी को योग दिवस की शुभकामनाएं दीं।

उत्तराखण्ड की धरती से योग का उदय हुआ।

माननीय मुख्यमंत्री ने कहा कि देवभूमि उत्तराखंड से ही योग की शुरुवात हुई है। यही से योग निकलकर विश्व के कोने-कोने में गया। इसका प्रचार-प्रसार उत्तराखंड से ही शुरू हुआ। उन्होंने कहा कि आज कोरोना जैसी भयंकर आपदा में भी लोग घर पर योग कर रहे है । योग हर बीमारी से बचाने का एक सरल तरीका है। योग करके आप अपने शरीर में एक सुरक्षा कवच बनाते है जो कि काफी लाभदायक है।

(परमार्थ निकेतन शिवमूर्ति घाट पर अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर योग करते ऋषि कुमार)

आयुष मंत्रालय ने ऑनलाइन लिंक जारी किया।

योग के महत्ता को देखते हुए आयुष मंत्रालय के स्लोगन ‘घर पर रहकर करें योग’ परिवार के साथ करें योग’ के अनुसार सुबह साढ़े छह बजे से यह आयोजन हो रहा है, जिसमें आम जनता Tiny.cc/idywvjune पर क्लिक कर ऑनलाइन जुड़ सकती है। उत्तराखंड आयुर्वेद विश्वविद्यालय में योगाभ्यास के इस आयोजन को सफल बनाने के लिए विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. सुनील कुमार जोशी ने सबों से अनुरोध किया है कि जो भी घर पर है इस लिंक से जुड़ कर योगाभ्यास करें और अपने शरीर को स्वस्थ बनाए।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments