25.4 C
Dehradun
Wednesday, June 29, 2022
HomeNewsउत्‍तराखंड में सरकार के इस फैसले ने बढ़ाई अभिभावकों की चिंता, पढ़‍िए...

उत्‍तराखंड में सरकार के इस फैसले ने बढ़ाई अभिभावकों की चिंता, पढ़‍िए पूरी खबर

उत्तराखंड में पिछले कई महीने से बंद पड़े स्कूल 2 अगस्त से खुल जाएंगे। शिक्षा विभाग ने अपनी तैयारी शुरू कर दी है, छात्र भी स्कूल जाने को लेकर उत्साहित हैं। इस वक्त शिक्षा विभाग का पूरा ध्यान छात्रों की सुरक्षा पर है। बुधवार को स्कूल खोलने संबंधी तैयारियों को लेकर शिक्षा विभाग की अहम बैठक हुई।

दो पालियों में खुलेगी स्कूल।

मैदानी जिलों में छात्रों की संख्या अधिक है, इसे देखते हुए यहां विद्यालय दो पालियों में संचालित किए जाएं। स्कूलों को दो पालियों में संचालित करने की कार्ययोजना मुख्य शिक्षाधिकारी बनाएंगे। दो अगस्त से खुल रहे विद्यालयों में कोविड-19 के मद्देनजर सुरक्षा मानकों का पूरी तरह पालन किया जाएगा। विद्यालयों में सुरक्षित शारीरिक दूरी मानक का पालन करना सुनिश्चित किया जाएगा। इस तरह स्कूलों को खोलने से पहले सभी मुख्य शिक्षाधिकारियों,की जवाबदेही तय कर दी गई है।

स्कूल में कोरोना से बचाव के सभी नियम अनिवार्य।

स्कूलों में मास्क के इस्तेमाल, सुरक्षित शारीरिक दूरी और सैनेटाइजेशन का खास ध्यान रखा जाएगा। विद्यालयों को इसकी तैयारी करने और इस व्यवस्था को दिनचर्या का हिस्सा बनाने के निर्देश दिए गए हैं। बच्चों को ऑफलाइन के साथ ऑनलाइन पढ़ाई की सुविधा दी जाएगी। गैर हाजिर स्टूडेंट्स को मोबाइल फोन से जोड़कर ऑनलाइन शिक्षा से जोड़ा जाएगा।

6वीं से 12वीं तक के बच्चों को अनुमति।

उत्तराखंड कैबिनेट ने एक अगस्त से राज्य में स्कूलों को फिर से खोलने की अनुमति दे दी है आदेश के मुताबिक एक अगस्त से 6वीं से 12वीं तक के छात्र स्कूल में आ सकेंगे। हालांकि एक अगस्त को रविवार होने की वजह से स्कूल दो अगस्त से खुलेंगे। इस दौरान सभी को कोरोना दिशा-निर्देश का पालन करने की हिदायत दी गई है। स्कूल में बच्चों पर खास ध्यान दिया जाएगा। नियम न मानने वाले विद्यालयों पर कारवाई भी होगी।

विभिन्न मुद्दों पर चर्चा हुई।

कैबिनेट ने एनडीए, सीडीएस और ओटीएस परीक्षा पास करने के लिए 50 हजार की सहायता देने के प्रस्ताव पर भी मुहर लगाई. बैठक में शिक्षा, स्वास्थ्य, राजस्व, वित्त विभाग समेत विभिन्न विभागों के 11 प्रस्तावों पर चर्चा हुई। आइये देखते है क्या-क्या फैसले लिए गए।

1 अगस्त से कक्षा छठवीं से लेकर 12वीं तक की कक्षाओं के संचालन को मंजूरी.

  1. विधानसभा का मानसून सत्र 23 से 27 अगस्त तक होगा।
  2. यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन के द्वारा आयोजित एगजाम में प्री एग्जाम पास करने वाले सभी कैंडिडेट को मेन एग्जाम के लिए 50 हजार की सहायता दी जाएगी।
  3. उत्तराखंड लोक सेवा आयोग के प्री एग्जाम पास करने वाले उम्मीदवारों को भी ये लाभ मिलेगा। लेकिन उत्तराखंड लोक सेवा आयोग के मामले में केवल 100 कैंडिडेट को ही ये लाभ मिलेगा। इसमें आरक्षण का रोस्टर लागू होगा।
  4. कौसानी को नगर पंचायत का दर्जा, जनसंख्या और क्षेत्रफल के मानक में छूट दी गई।
  5. पंतनगर ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट के लिए एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया को कंसलटेंट नियुक्त किया गया। 6 महीने के भीतर डीपीआर रिपोर्ट देनी होगी।
  6. एसीपी और वेतन विसंगति प्रकरण पर सरकार ने संस्तुतियों के लिए सेवानिवृत्त आईएएस इंदु कुमार पांडे की अध्यक्षता में 4 सदस्यों की समिति बनाई।
  7. रोडवेज कर्मचारियों के वेतन के लिए 51.24 करोड़ के प्रस्ताव पर लगी मुहर। कैबिनेट ने मुख्यमंत्री को अधिकृत किया।
  8. पर्यटन पैकेज पर कैबिनेट की लगी मुहर।
Medha Pragati
मेधा बिहार की रहने वाली हैं। वो अपनी लेखनी के दम पर समाज में सकारात्मकता का माहौल बनाना चाहती हैं। उनके द्वारा लिखे गए पोस्ट हमारे अंदर नई ऊर्जा का संचार करती है।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments