25.4 C
Dehradun
Wednesday, June 29, 2022
HomeTravelअनलॉक के बाद हैदराबाद जा रहे हैं घूमने, तो इन जगहों पर...

अनलॉक के बाद हैदराबाद जा रहे हैं घूमने, तो इन जगहों पर जाना न भूलें, दोस्तों संग बना सकते हैं प्लान

घूमना किस को पसंद नहीं होता। दोस्तों के साथ, परिवार के साथ ट्रिप्स पर जाना, इंन्जॉय करना हर किसी को अच्छा लगता है। कुछ लोग तो घूमने फिरने के इतने दीवाने होते हैं कि हर महीने उनके बाहर कहीं न कहीं घूमने की योजना बनती रहती है। पर आज इस कोरोना के कारण पर्यटन स्थलों पर भी भीड़ कम दिख रही है। जैसे-जैसे कोरोना का प्रकोप कम हो रहा है वैसे अब पर्यटन स्थल पर भी रौनक देखने को मिलेगा ।

अगर आप घूमने -फिरने के शौकीन है और आप हैदराबाद घूमना चाहते है तो आज हम आपको हैदराबाद से जुड़ी उन पर्यटन स्थलों से आपको रूबरू करवाएंगे जहाँ घूम कर आप आनंद की अनुभूति करेंगे। तो आइये जानते है उन स्थलों के बारे में।

हैदराबाद का चारमीनार ।

चारमीनार- फोटो

हैदराबाद पर्यटक स्थलों की संख्या काफी अधिक है यह शहर अपनी अनूठी विरासत स्मारकों, भोजन और अद्भुत संस्कृति के लिए सालभर दुनियाभर के पर्यटकों को आकर्षित करता है।
भारत की सबसे सुंदर सरंचनाओं में से एक है हैदराबाद का चारमीनार। यदि आपने हैदराबाद आकर चारमीनार नहीं देखा तो आपकी यात्रा अधूरी है। यह एक स्मारक और मस्जिद है, जिसे 1591 ईस्वी में कुतुब शाह द्वारा प्लेग के उन्मूलन के लिए बनाया गया था, जिसके लिए उन्होंने उसी स्थान पर प्रार्थना की और वहां एक मस्जिद बनाने की कसम खाई। यह संरचना मक्का मस्जिद और प्रसिद्ध लाद बाज़ार के चारों ओर स्थित है। चारमीनार की संरचना इंडो में निर्मित है। इस्लामिक शैली की वास्तुकला के साथ चार गेटवे मूसी नदी के तट पर है जो कभी शहर के केंद्र के रूप में चिह्नित था ।

हैदराबाद की रामोजी फिल्म सिटी ।

रामोजी फिल्म सिटी हैदराबाद- फोटो : अमर उजाला

हैदराबाद से 25 किलोमीटर की दूरी पर नलगोंडा में स्थित रामोजी फ़िल्म सिटी घूमने के नजरिए से काफी अच्छा है। साल 1996 में 2000 एकड़ से भी ज्यादा की जमीन पर रामोजी राव ने इसे बनवाया था। रामोजी राव दक्षिण भारत के मशहूर फिल्म निर्माता हैं। इस फिल्मसिटी में बगीचों की कोई कमी नहीं है। यहां 50 शूटिंग फ्लोर हैं। हाई टैक्नोलॉजी से लैस लैब भी मौजूद है। डिजिटल फिल्म बनाने की सारी सुविधाएं भी यहां है। रामोजी फिल्मसिटी में अब तक 2500 से भी ज्यादा फिल्मों की शूटिंग हो चुकी है।
फिल्मों की शूटिंग के लिए यहां नकली एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन, प्लेग्राउंड, मंदिर, महल, मार्केट, अस्पताल, मंडी, जंगल, समुद्र जैसे और भी कई सेट्स मौजूद हैं। अभी तक यहाँ 40 भारतीय फिल्मों की शूटिंग की जा चुकी है।

हैदराबाद का गोलकोंडा फोर्ट ।

गोलकोंडा किला- फोटो

हैदराबाद बहुत ही सुन्दर शहर है। यहाँ पुराने क़िले, महल, हवेली और भी बहुत कुछ देखने के लिए है। गोलकोंडा का किला अपनी वास्तुकला के लिए दुनिया भर में मशहूर है। इस क़िले को काकतीय शासकों द्वारा बनवाया गया था। शेफर्ड क़िले के नाम से भी इस क़िले को जाना जाता है। ग्रेनाइट पहाड़ी के ऊपर इस किले को बनाया गया है। इस किले की वास्तुकला को देख कर यहाँ आने वाले पर्यटक हैरान हो जाते है। यह घूमने के लिए उत्तम जगह है।

हैदराबाद का स्नो वर्ल्ड।

स्नो वर्ल्ड – फोटो

स्नो वर्ल्ड को देश का पहला थीम पार्क माना जाता है । पार्क में बच्चों के मनोरंजन के लिए बहुत सारे विकल्प हैं। यहां बर्फ में खेलने की जगह, मेरी गो राउंड, मूर्तियां और स्नो फॉल सेशन है। वर्षावन और हॉरर-थीम पार्क, परिसर में रेसिंग कोर्स और गेम आर्केड भी हैं। इसे 2004 की शुरुआत में आम लोगों के लिए खोल दिया गया था। यह एक समय में 2400 लोगों के एक साथ अंदर रहने की व्यवस्था कर सकता है। जैसे कि नाम से ही जाहिर है, आप यहां मानवनिर्मित बर्फ और बर्फबारी का आनंद ले सकते हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments