25.4 C
Dehradun
Wednesday, June 29, 2022
HomeTravelदोस्तों संग जुलाई में जा सकते हैं थाईलैंड घूमने, सिर्फ 72 रूपये...

दोस्तों संग जुलाई में जा सकते हैं थाईलैंड घूमने, सिर्फ 72 रूपये में होटल रूम, जानें और भी फायदे

Image/ Getty

इस भागदौड़ भरी जिंदगी में समय भी कम ही मिल पाता है और छुट्टियां भी गिनी-चुनी होती है । फिर भी घूमने के शौकीन लोग नई-नई जगहों पर घूमना खूब पसंद करते है। प्रकृति के आंचल में और दुनिया के पिटारे में कई ऐसे रोचक रहस्य छिपे होते हैं जो हम तभी देख सकते हैं, जब हम थोड़ा रूककर उसके करीब जाने की कोशिश करें उसे समझने और महसूस करने के लिए तैयार हो ।

आज हम आपको एक विदेशी पर्यटन स्थल थाईलैंड के बारे में बताएंगे। भारत के लोगों के लिए थाईलैंड हमेशा से ही पसंदीदा पर्यटन स्थल रहा है। इस कोरोना के कम हो रहे रफ्तार के बाद थाईलैंड के प्रशासन द्वारा अब कोरोना के टीका लगा चुके व्यक्तियों के लिए यह शहर जुलाई महीने से खोला जा रहा है।

मात्र 72 रुपये में होटल के कमरे।

जो भी जुलाई महीने में थाईलैंड जाने का योजना बना रहे है उनके लिए यह खबर बहुत ही अच्छी है। थाईलैंड में मात्र 72 रुपये होटल के कमरे मिल रहे है। थाईलैंड की पर्यटन परिषद द्वारा यह कैंपेन चलाया जा रहा है। इस
कैंपेन से पर्यटकों के लिए बहुत ही कम दरों में कमरे उपलब्ध हो जाएंगे। इस कैंपेन को ‘वन नाइट, वन डॉलर’ का नाम दिया गया है।

Representative/ Image/ istock

भारतीय रुपये के अनुसार मात्र 72 में एक कमरा।

थाईलैंड के पर्यटन परिषद द्वारा इसकी कीमत 1 डॉलर प्रति रात है जो भारतीय मुद्रा में 72 रुपये होता है। इतने सस्ते दरों में कमरों को देने से यहाँ घूमने आए लोगों को बहुत राहत मिलने वाली है। इसकी आधिकारिक पुष्टि अभी नही की गई है । अगर यह योजना सफल होती है तो इसे कार्य में लाया जाएगा।

वर्तमान में कमरे महंगे मिलते है।

पहले चरण में अप्रैल से जून महीने के दौरान जो लोग वैक्सीन लगवा चुके हैं, उनको थाईलैंड जाने की अनुमित दी जाएगी। सरकार की तरफ से मान्यता प्राप्त होटल्स में इन पर्यटकों को एक हफ्ते तक क्वारंटीन में रहना होगा। यहाँ चरणबद्ध तरीके से विदेशी पर्यटकों को अनुमित देने जा रहा है। यहां उन पर्यटकों को थाईलैंड आने की अनुमित दी जाएगी, जिन्होंने वैक्सीन लगवा ली है। वहीं, जिन लोगों को थाईलैंड जाना हैं, उनकी कोरोना की रिपोर्ट निगेटिव होनी जरूरी है। अभी थाईलैंड में एक कमरे के लिए लगभग 3000-6000 के बीच कीमत चुकानी पड़ती है।

Representative Image/ Getty

थाईलैंड पर्यटकों को है बहुत पसंद।

यहाँ जाने वाले पर्यटकों को घूमने के लिए बहुत सी जगहें मिल जाती है। जहां एक तरफ खूबसूरत राजधानी बैंकॉक है, तो वहीं दूसरी ओर नाइटलाइफ के लिए मशहूर पटाया भी घूम सकते हैं। इसके अलावा, क्राबी, पटाया, समेत सैंकड़ों थाईलैंड भी घूमने के लिए जा सकते हैं। वहीं अडवेंचर स्पोर्ट्स के लिए भी थाईलैंड में काफी मौके हैं। जगह जगह पर आपको थाईलैंड की संस्कृति भी देखने को मिलेगी।

Representative Image of Pattaya Thailand/ Planetware

जल्द सेवा शुरू करने की योजना।

भारतीय सैलानियों को थाईलैंड घूमना काफी पसंद रहता है। क्योंकि एक तो ये देश ज्यादा महंगा नहीं है और दूसरा भारत के पास भी है। हर साल यहां पर काफी संख्या में भारतीय घूमने के लिए पहुंचते हैं। ऐसे में भारत और थाईलैंड के बीच फिर से फ्लाइट सेवा शुरू की जा सके, इसको लेकर थाईलैंड सरकार भारत सरकार से एयर बबल तैयार करने के सिलसिले में बातचीत कर रही है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments