25.4 C
Dehradun
Wednesday, June 29, 2022
HomeBlogStay Home Stay Empowered: भूलना होगा महामारी के इस दौर की बुरी...

Stay Home Stay Empowered: भूलना होगा महामारी के इस दौर की बुरी यादों को, मनोवैज्ञानिकों के ये 6 टिप्स काम आएंगे

कोरोना वायरस की वजह से हमारे जीवन में अनेक तरह के बदलाव आए हैं । ना केवल हमारे निजी जीवन पर बल्कि हमारे रिश्तों पर भी इसका प्रभाव पड़ा
है। आज न जाने कितने परिवार के लोगों ने अपनो को खोया है। इस वायरस ने वो सारे रस्म और दस्तूर बदल डाले जो हमारे जीवन का हिस्सा बन चुके थे, ऐसी मौतों से उबर पाना हरगिज़ आसान नहीं है ।उन लोगों के दर्द को कौन समझ सकता है जिनके अपने इस आपदा का शिकार हो गए हैं।जिन्होंने अंतिम समय में अपनो का चेहरा भी नही देखा। कैसे हमारी सारी परम्पराओं ने एक पल में एक बीमारी के सामने घुटने टेंक दिए । इन्ही सब बातों को देखते हुए आज हम आपको कुछ ऐसी बातें बताएंगे जो आपको उन सारी बातों को भुलाने में मददगार साबित होगी जिसे लोग सोचकर गम में डूब जाते है।आइये जानते है इससे जुड़े कुछ टिप्स।

बुरे ख्यालों को पास न आने दें।

जब भी आपको महसूस हो कि आप नेगेटिव ख्यालों के बीच फंस रहे हैं, कुछ ऐसे काम करें जिनसे आपको खुशी महसूस हो। टहलें, म्यूजिक सुनें, कोई मज़ेदार टीवी शो देखें या कुछ हल्का-फुल्का पढ़ें। इससे आपका ध्यान बुरे ख्यालों से दूर होगा और आपका मन शांत रहेगा। पॉजिटिव और नेगेटिव ख्याल हम सभी की ज़िन्दगी का हिस्सा हैं। ज़रूरी है कि हम उनको खुद पर हावी ना होने दें।

जिससे खुशी मिलती है वो बार-बार करें।

आप अपने अंदर ढूंढे की आपको किस काम को करने में खुशी मिलटी है वो आप बार-बार कर सकते है । उस काम को करने में आनंद का अनुभव करें । उसमे ऐसे खो जाए जैसे कि आपको कुछ याद ही नही हो। जिससे खुशी मिले वो चीज करने से मन प्रफुल्लित रहेगा और हम बीते बातों को भुला भी पाएंगे।

कुछ अलग करने की कोशिश करें।

अगर आप अपने घर में है तो कुछ अलग करने की कोशिश करें। अगर आपको खाना बनाने में लगाव है तो नए-नए पकवान बनाना सीखे । अपने दिमाग में कुछ नए ख्यालों को जन्म दे। उनके बारे में जानने की कोशिश करें। कुछ नए ख्याल हमारे देश-दुनिया के बारे में भी हो सकते है।

बुरे ख्याल हावी हो तो ये करें।

अगर आपके दिमाग में बीते हुए बात हावी होने लगे तो कोशिश करें कि हम किसी से बात करने लग जाए। बात करने के दौरान ऐसी चीजों का समावेश करें जो कि मजाकिया हो। अपने चेहरे पर उस दैरान मुस्कान रखें। ऐसा करने से बेचैन करने वाली बातें कभी हावी नही होंगी।

उसमे सम्मिलित लोगों से दूरियां बना ले।

अगर कोई व्यक्ति ऐसा है जिसे देखकर या उससे बातें करके आपको पुरानी बातें याद आती हो तो अच्छा है उस इंसान से दूरी बना लें। उससे बात करने की कोशिश कम करें। उस व्यक्ति को अपने दिमाग में हावी होने से रोके।

ये तमाम बातों को अपनाकर आप जरूर सुखद महसूस करेंगे और अपने जीवन में बीती बातों को भुलाकर अपने जीवन में एक नया अध्याय का समावेश कर पाएंगे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments