25.4 C
Dehradun
Wednesday, June 29, 2022
HomeNewsपूर्व ऑलराउंडर बोले, रवि शास्त्री की जगह राहुल द्रविड़ हो सकते हैं...

पूर्व ऑलराउंडर बोले, रवि शास्त्री की जगह राहुल द्रविड़ हो सकते हैं टीम इंडिया के नए मुख्य कोच

राहुल द्रविड़ एक कोच के रूप में प्रभावशाली इंसान हैं। राहुल द्रविड़ ने 2015 में इंडिया अंडर 19 टीम और टीम ए के हेड कोच का पदभार संभाला था। भारत ने क्वार्टर फाइनल में नामीबिया को हराने के बाद सेमीफाइनल में श्रीलंका को हराया । फाइनल से पहले भारतीय टीम आशा और आत्मविश्वास से भरी हुई थी, लेकिन ईशान किशन की कप्तानी वाली टीम को फाइनल में वेस्टइंडीज के हाथों पांच विकेट से हार का सामना करना पड़ा। मुख्य कोच के रूप में राहुल द्रविड़ की सबसे बड़ी उपलब्धि 2018 में आईसीसी अंडर-19 विश्व कप के दौरान आई थी, जब उन्होंने पृथ्वी शॉ की अगुवाई वाली भारतीय टीम को अपने पहले प्रयास में चूकने के बाद वर्ल्ड कप ट्रॉफी जीतने में मदद की थी। आज राहुल द्रविड़ को पूर्व क्रिकेटर मुख्य कोच के रूप में देख रहे है।

पूर्व ऑलराउंडर का बयान राहुल हो सकते है मुख्य कोच।

एक कोच के रूप में राहुल द्रविड़ की उपलब्धि काबिले तारीफ है ।
राहुल द्रविड़ को कई युवाओं के ए टीम से सीनियर राष्ट्रीय टीम में आसानी से जाने में मदद करने का श्रेय भी दिया जाता है । मयंक अग्रवाल, ऋषभ पंत, हनुमा विहारी समेत ऐसे कई खिलाड़ी हैं, जो एक वक्त पर राहुल द्रविड़ की मेंटोरिशप में टीम ए में खेले हैं। उनके कोच बनने को लेकर पूर्व भारतीय ऑलराउंडर रतिंदर सिंह सोढी ने इस बात को संकेत किया है और कहा है कि राहुल द्रविड़ को शास्त्री की जगह टीम इंडिया का कोच बनाया जा सकता है।

श्रीलंका में मुख्य कोच की भूमिका में राहुल।

द्रविड़ इस समय श्रीलंका दौरे पर हैं। वह शिखर धवन की अगुवाई वाली टीम के मुख्य कोच हैं। श्रीलंका दौरे पर टीम इंडिया को तीन वन-डे और इतने ही टी-20 मैचों की सीरीज खेलनी है। यह दौरा टी-20 विश्व कप के लिहाज से काफी अहम माना जा रहा है। इस दौरे पर गई टीम में कई युवा खिलाड़ी हैं। ऐसे में सोढी का मानना है कि भविष्य में राहुल द्रविड़ भारत के मुख्य कोच के रूप में स्थापित हो सकते है ।

शास्त्री के बाद राहुल अच्छा विकल्प।

सोढ़ी ने अपने बयान में कहा है कि सबसे पहले हमें यह समझना होगा कि रवि शास्‍त्री ने टीम इंडिया के कोच के रूप में बहुत अच्छा काम किया है। हां अब उनका अनुबंध खत्‍म होने वाला है। लेकिन इसके बारे में सोचे। एक अस्थाई व्यवस्था और राहुल द्रविड़ के लिए। मुझे लगता है कि वर्चुअली असंभव है। अगर वो मुख्य कोच बनकर श्रीलंका जा रहे हैं तो कहीं तो कहीं साफ संकेत हैं कि वो लाइन में हैं। अगर कोई है जो कोच के रूप में रवि शास्त्री की जगह ले सकता है, तो वह व्यक्ति राहुल द्रविड़ हैं। सोढ़ी का यह बयान इस समय आया है जब राहुल श्रीलंका में है। भारतीय टीम अगर श्रीलंका में अच्छा प्रदर्शन करती है तो राहुल द्रविड़ एक अच्छे कोच के रूप में उभर के सामने आएंगे । और शायद आगामी दिनों में भारतीय टीम के मुख्य कोच के रूप में भी लोग उन्हें देखें ।

Sunidhi Kashyap
सुनिधि वर्तमान में St Xavier's College से बीसीए कर रहीं हैं। पढ़ाई के साथ-साथ सुनिधि अपने खूबसूरत कलम से दुनिया में बदलाव लाने की हसरत भी रखती हैं।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments