25.4 C
Dehradun
Wednesday, June 29, 2022
HomeNewsबारिश के दिनों में और निखर गया है भारत का स्विटजरलैंड कौसानी,...

बारिश के दिनों में और निखर गया है भारत का स्विटजरलैंड कौसानी, एडवेंचर टूरिज्‍म के लिए है बेस्‍ट जगह

कोरोना वायरस महामारी की दूसरी लहर के संक्रमण मामलों में कमी आने के बाद कई राज्यों ने लॉकडाउन खत्म कर दिया है। कई राज्यों में ढील दी गई है। जिसके बाद पहाड़ी इलाके, वन्यजीव अभयारण्य और समुद्र तट के किनारे छुट्टियां बिताने के लिए लोगों के बीच आकर्षण बढ़ा है। पर्यटन स्थलों के होटलों, विशेष रूप से पहाड़ी इलाकों के होटल की मांग में तेजी देखी जा रही है।

कौसानी में पर्यटकों का जमावड़ा।

हिमालय की खूबसूरती के दर्शन कराने वाला विश्व प्रसिद्ध पर्यटन स्थल व भारत के स्विटजरलैंड नाम से भी मशहूर कौसानी एक बार फिर पर्यटकों से भरने लगा है। कौसानी पिंगनाथ चोटी पर बसा है। यहां से बर्फ से ढ़के नंदा देवी पर्वत की चोटी का नजारा बड़ा भव्‍य दिखाई देता हैं। कोसी और गोमती नदियों के बीच बसा कौसानी भारत का स्विट्जरलैंड कहलाता है। यहां के खूबसूरत प्राकृतिक नजारे, खेल और धार्मिक स्‍थल पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं।

कारोबारियों के चेहरे पे खुशी।

कोरोना के कारण बंद पड़े इस पर्यटन स्थल के खुलने से यहां के कारोबारियों में खुशी की लहर है। पर्यटकों की चहल-पहल खूब देखी जा रही है। विदेशी पर्यटक का आना अभी बंद है पर दिल्ली, महाराष्ट्र, हरियाणा, गुजरात, उत्तरप्रदेश आदि जगहों से यहाँ पर्यटक पहुंचने लगे हैं। कौसानी में वातावरण ठंडा रहता है । गर्मियों के दिनों में पर्यटक यहां आकर खूब लुफ्त उठाते है। इस बार पिछले साल के तुलना में पर्यटक तो कम है पर चहल-पहल खूब देखी जा रही है। कोरोना के वजह से अपने टूर को कैंसिल कर चुके लोग भी अब यहां आकर आनंद मना रहे है ।

उत्तराखंड के प्रमुख स्थलों में से एक कौसानी।

कौसानी अपनी हरियाली, देवदार के वृक्षों के जंगल, हिमालय की आकर्षक चोटियों सहित सभी आकर्षणों को मिलाकर उत्तराखंड के प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक है। यह स्थान अपनी प्राकृतिक भव्यता के लिए प्रसिद्ध है और त्रिशूल, नंदादेवी और पंचचुली जैसी हिमालय चोटियों का शानदार दृश्य प्रस्तुत करता है। कौसानी पर्यटन स्थल हनीमून मनाने वालों, प्रकृति प्रेमियों और वेकेशन मेकर्स के लिए एक अच्छी जगह है । यहां 350 किलोमीटर तक फैले हिमालय बर्फ से ढका हुआ अद्भुत दिखाई पड़ता है। लोग इसे अपने कैमरे में कैद करने नही भूलते।

उत्तराखंड के पहाड़ी शहरों में गिनती।

कौसानी को उत्तराखंड के एक खूबसूरत पहाड़ी शहर में गिना जाता है जो अल्मोड़ा से 53 किमी और काठगोदाम से 65 किमी की दूरी पर स्थित हैं। कौसानी त्रिशूल और नंदा देवी की बर्फ से ढकी चोटियों के आकर्षक दृश्यों को प्रस्तुत करता है। देवदार और पाइंस की वनस्पतियों से ढकी हुई गढ़वाल हिमालय की शानदार पहाड़ियों के लुहावने दृश्य पर्यटकों को अपनी तरफ आकर्षित करते हैं। अगर आप भी अभी तक कौसानी का भ्रमण नही किए है तो विलंब न करें । यह जगह आपको एक अलग ही एहसास कराएगा । इसलिए तो कौसानी को भारत का स्विटजरलैंड कहा जाता है।

Sunidhi Kashyap
सुनिधि वर्तमान में St Xavier's College से बीसीए कर रहीं हैं। पढ़ाई के साथ-साथ सुनिधि अपने खूबसूरत कलम से दुनिया में बदलाव लाने की हसरत भी रखती हैं।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments