25.4 C
Dehradun
Wednesday, June 29, 2022
HomeInspirationसीवेज पाइप से बनाया सस्ता घर, अब तक मिल चुके हैं 200...

सीवेज पाइप से बनाया सस्ता घर, अब तक मिल चुके हैं 200 ऑर्डर

हमेशा याद रखें, जीवन जंग से कम नहीं है, इस जंग में आप तभी जीत सकते हैं जब आप पूरी मेहनत करेंगे। यह मत सोचें कि, आपको अपनी मेहनत का फल कब मिलेगा, बस मेहनत करते जाएँ, आपकी मेहनत एक दिन रंग जरूर लाएगी। मेहनत अच्छी हो तो रंग लाती है, और गहरी हो तो सबको भाती है, अगर मेहनत नादान हो तो टूट जाती है, पर अगर मेहनत लगन के साथ की हो तो इतिहास रचती है। आज हम आपको एक ऐसी ही महिला के बारे में बताएंगे जिन्होंने सीवेज पाइप से घर बनाया है । यह घर सस्ता भी है । लोगों को यह इतना पसंद आया है कि अब तक इस घर के 200 ऑर्डर मिल चुके है।आइये जानते है इसके बारे में।

पेराला मानसा रेड्डी का परिचय।

तेलंगाना के बोम्मकल गांव की पेराला मानसा रेड्डी ने एक नवाचार किया है। उन्होंने हांगकांग के OPod घरों से प्रेरणा लेकर, एक सस्ता ‘OPod Tube House’ बनाया है। मानसा ने लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी पंजाब से सिविल इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है। अभी वर्तमान में वह एक सिविल इंजीनियर हैं ।मनसा की उम्र 23 साल है । इस उम्र में उन्होंने नायाब अविष्कार किया है।

एक घर को बनाने में 15-20 दिनों का समय ।

मानसा के द्वारा इस घर को बनाने में 15-20 दिन का समय लगता है । उन्होंने इन पाइपों को तेलंगाना के एक मैन्युफैक्चरर से मंगवाया था, जो पाइप को उनके जरूरत के हिसाब से छोटा-बड़ा सभी साइज में किया जा सकता था। हालांकि, ये पाइपें गोल आकार में थीं, फिर भी इनसे बने घर में तीन लोगों का परिवार आराम से रह सकता है। साथ ही, इनसे ग्राहकों की जरूरतों के मुताबिक 1 BHK, 2 BHK और 3 BHK घर भी बनाए जा सकते हैं।

गरीबों के लिए यह सस्ता घर साबित ।

आर्थिक रुप से कमजोड़ व्यक्तियों के लिए यह घर सस्ता साबित हो सकता है। आज भी देश के छह करोड़ से ज्यादा लोगों के पास सही आवास या घर तक की सुविधा नहीं है। आज भी कई लोग सड़कों पर सोने को मजबूर हैं। कई लोगों के पास खुद की छत नहीं है। हमारे देश में कई लोग अस्थायी घरों, जैसे- झोंपड़ियों या भूसे से बने घर में रहते हैं। उनलोगों के लिए यह घर किसी तोहफे से कम नही है। इनसे बने घर में तीन लोगों का परिवार आराम से रह सकता है।

परिवार ने दिया साथ ।

मानसा जब तीसरी क्लास में थी, तब उनके पिता का निधन हो गया था। तब से उनकी माँ ने परिवार की जिम्मेदारी उठाई । मानसा के इस कार्य में उनके परिवार के लोगों ने भरपूर साथ दिया । मानसा के इस प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए, उनकी माँ ने उन्हें पांच लाख रुपये दिए । इन पैसों से उन्होंने पाइप, घर के दरवाजे, खिड़की के फ्रेम, बाथरूम और बिजली की फिटिंग तथा बाकी जरूरत का सामान भी खरीदा। मानसा ने 2 मार्च, 2021 से घर बनाने का काम शुरू किया था। इसके लिए उन्होंने अपने रिश्तेदार से मिली जमीन का इस्तेमाल किया। उन्होंने 28 मार्च तक एक छोटासा 1 BHK घर बनाकर तैयार कर दिया था।

अब तक मिल चुके है 200 ऑर्डर।

मानसा को अपने इस घर के लिए 200 ऑर्डर मिल चुके है। यह ऑर्डर उन्हें केरल, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और
ओडिशा सहित, कई अन्य राज्यों से मिले है। अपनी मेहनत और लगातार प्रयास के बलबूते आज काफी लोग मानसा से प्रेरणा ले रहे हैं। उन्होंने जो हासिल किया है उसकी तैयारी कई युवा कर रहे हैं। कई लोग उन्हें रोल मॉडल मानते हैं।

Sunidhi Kashyap
सुनिधि वर्तमान में St Xavier's College से बीसीए कर रहीं हैं। पढ़ाई के साथ-साथ सुनिधि अपने खूबसूरत कलम से दुनिया में बदलाव लाने की हसरत भी रखती हैं।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments