25.4 C
Dehradun
Wednesday, June 29, 2022
HomeHealthनेनुआ खाकर करें आसानी से वजन और पेट कम, साथ ही कब्ज...

नेनुआ खाकर करें आसानी से वजन और पेट कम, साथ ही कब्ज की समस्या भी दूर

हरी सब्जियां खाने के कई फायदे हैं। हरी सब्जियां किसी औषधी से कम नहीं होती हैं।

हरी सब्जियां स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी गंभीर से गंभीर बीमारियों को दूर करने में सहायक होती हैं। हरी सब्जियों का फायदा कैंसर, हृदय रोग,हाई ब्लड प्रेशर की समस्या और मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य जैसी समस्‍याओं को दूर करने में होते हैं। आज हम आपको हरी सब्जियों में नेनुआ तोरई के फायदे के बारे में बताएंगे। आइये जानते हैं इसके क्या फायदे हैं।

अलग-अलग नामों से प्रचलित

नेनुआ को लोग कई नामों से जानते है। कई जगहों पर इसे घेवड़ा,तोरई नाम से भी जाना जाता है। यह हमारे शरीर के लिए बेहद फायदेमंद है। इसके सेवन से कई बीमारियों से भी बचा जा सकता है। नेनुआ के सेवन से निम्नलिखित बीमारियों से बचा जा सकता है।

वजन घटाने में सहायक

नेनुआ का नियमित सेवन करने से आपको अतिरिक्त वजन घटाने में भी मदद मिलती है। क्योंकि, इसमें कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है, जिससे शरीर पर अतिरिक्त फैट नहीं चढ़ पाता। इसके अलावा, इसमें मौजूद फाइबर आपके पेट को ज्यादा देर तक भरा रखता है, जिससे आपके बार-बार भूख लगने पर अस्वस्थ खाने की आशंका कम होती है

त्वचा के लिए जरूरी

नेनुआ में एंटीऑक्सीडेंट्स की मात्रा काफी होती है, जो कि आपके शरीर को फ्री-रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करते हैं। जिससे आपकी त्वचा को कई प्रकार के कैंसर और संक्रमण से बचाव के साथ पोषण प्राप्त होता है और वह स्वस्थ बनती है।

ब्लड प्रेशर नियंत्रण में सहायक

नेनुआ में पोटेशियम की अच्छी मात्रा होती है, जो कि हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने में मदद करता है। जिससे दिल की बीमारी होने का खतरा कम होता है। इसके अलावा, कई शोध में यह सामने आया है कि, पेक्टिन जो कि एक सॉल्यूबल फाइबर है, वह बैड एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को घटाने में मदद करता है। यह सॉल्यूबल फाइबर नेनुआ में मौजूद होता है, जिससे दिल का स्वास्थ्य अच्छा रहता है।

डायबिटीज से मिलती है राहत

तोरई का सेवन करने से आपको डायबिटीज के रोग से राहत मिलती है। यह शरीर में ब्लड शुगर लेवल को कम करने का कार्य करती है। क्योंकि, यह एक लो-कार्ब सामग्री है और लो-कार्ब डायट आपके शरीर में ब्लड शुगर लेवल और इंसुलिन के स्तर को कम करने में मदद करते हैं, जिससे शरीर में रक्त शर्करा का स्तर नियंत्रित रहता है और आपको इस रोग से राहत पाने के लिए दवाओं का सहारा कम लेना पड़ता है।

आशा है यह जानकारी आपको अच्छी लगी होगी। यह जानकारी स्वास्थ्य के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

Medha Pragati
मेधा बिहार की रहने वाली हैं। वो अपनी लेखनी के दम पर समाज में सकारात्मकता का माहौल बनाना चाहती हैं। उनके द्वारा लिखे गए पोस्ट हमारे अंदर नई ऊर्जा का संचार करती है।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments