25.4 C
Dehradun
Wednesday, June 29, 2022
HomeHealthCovid Vaccination: वैक्सीन लगने से पहले ग़लती से भी न खाएं पेन...

Covid Vaccination: वैक्सीन लगने से पहले ग़लती से भी न खाएं पेन किलर दवाएं, ये है वजह!

कोविड का टीका काफी हद तक वायरस के प्रभाव को कम कर देता है। जिन लोगों ने टीका लगवाया, वे कोरोना की दूसरी लहर को आसानी से पार कर पाए। इसलिए कोविड के संक्रमण को खत्म करने के लिए टीका अत्यंत आवश्यक है। पर कुछ लोग वैक्सीन लगवाने से पहले दर्द निवारक दवा खा ले रहे है जो घातक साबित हो सकता है ।आइये जानते है इसके बारे में।

लोगों में गलत समाचार का प्रसार।

टीकाकरण को लेकर अभी भी लोगों में भ्रांतियां सामने आ रही हैं। किसी को टीका लगवाने से कमजोरी आने का खतरा लग रहा है तो किसी को बीमार होने का। लोग इस अफवाह को सुनकर वैक्सीन लेने से पहले दर्द निवारक दवा या अन्य प्रकार की दवा खा लेते है । यह तरीका अपनाना लोगों के लिए घातक साबित हो सकता है। लगातार स्वास्थ्य विशेषज्ञ लोगों को वैक्सीन लेने से पहले दर्द निवारक नहीं लेने की चेतावनी दे रहे हैं।

शरीर को नुकसान पहुँचा सकता है दर्द निवारक।

वैक्सीन लेने से पहले दर्द निवारक का सेवन आपके शरीर के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। इसके रोजाना सेवन से यह शरीर में हृदय रोग के खतरे को बढ़ा सकता है। डॉक्टर के सलाह पे ही दर्द निवारक का सेवन करें ।लोग हल्का दर्द में भी दवाई का सेवन करने लगते है । अत्यधिक सेवन शरीर में गलत प्रभाव डाल सकता है।

वैक्सीन से पहले कभी न करें सेवन।

कोरोना के वैक्सीन लेने से पहले दर्द निवारक दवाओं का सेवन बिल्कुल न करें । वैक्सीन लेने से पहले साइड-इफेक्ट्स को कम करने के लिए पेन-किलर लेना व्यर्थ भी साबित हो सकता है, क्योंकि ज़रूरी नहीं है कि हर व्यक्ति को वैक्सीन के साइड-इफेक्ट्स का अनुभव हो। यह हर इंसान में नही होता है। वैक्सीन के बाद कम ही लोग है जिन्हें शरीर में दर्द का अनुभव होता है । ऐसे में आपके द्वारा लिया गया दवा नुकसानदायक हो सकता है। यह दवा तब फायदेमंद होंगी जब आपको वैक्सीन के बाद दर्द का अनुभव हो ।

वैक्सीन के बाद क्या करें ?

वैक्सीन लेने के बाद आप आराम करें ,हो सके तो अच्छी नींद ले। अगर आपको दर्द या साइड इफेक्ट का अनुभव हो रहा है तो डॉक्टर की सलाह पर ही दवा लें । कोरोना वैक्सीन अत्यंत प्रभावी है। अगर आपने वै
क्सीन नही लिया है तो खुद भी लें और दूसरों को भी टीका लेने के लिए प्रेरित करें ।

Medha Pragati
मेधा बिहार की रहने वाली हैं। वो अपनी लेखनी के दम पर समाज में सकारात्मकता का माहौल बनाना चाहती हैं। उनके द्वारा लिखे गए पोस्ट हमारे अंदर नई ऊर्जा का संचार करती है।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments