25.4 C
Dehradun
Wednesday, June 29, 2022
HomeHealthअलर्ट: नींबू पानी का अधिक सेवन फायदे की जगह दे सकता है...

अलर्ट: नींबू पानी का अधिक सेवन फायदे की जगह दे सकता है नुकसान, हो सकती हैं ये दिक्कतें

निम्बू के ढेर सारे फायदे होते है , हर सुबह गरम पानी में निम्बू डाल के पीने के भी फायदे होते हैं । निम्बू पानी हमारे शरीर के लिए एंटी -ऑक्सीडेंट का काम करता है । नींबू स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है ।

शरीर के लिए है उपयोगी।

शरीर के लिए नींबू पानी भी काफी उपयोगी साबित हो सकता है । इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए नींबू पानी एक आसान उपाय हो सकता है । नींबू पानी में कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो शरीर को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करते हैं ।वहीं सुबह खाली पेट नींबू पानी पीना भी शरीर के लिए काफी असरदार रहता है. इससे शरीर का पाचनतंत्र ठीक काम करता है और रोग प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत हो सकती है । इसके साथ ही सुबह खाली पेट नींबू पानी पीने से कई बीमारियों को भी दूर किया जा सकता है।

अत्यधिक सेवन से हानि।

नींबू के तो अनेक लाभ है पर इसके अत्यधिक उपयोग से यह हानिकारक भी होता है। किसी भी चीज के अत्यधिक उपयोग करने से वह हमारे शरीर को नुकसान पहुँचा सकता है । आइये जानते है कि नींबू के अधिक उपयोग से किस तरह के समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

दांतों को नुकसान ।

यह आपके दांतों को नुकसान पहुंचा सकता है ।हालांकि गर्म पानी में नींबू का रस मिलाना हानिरहित लगता है, लेकिन यह आपके दांतों को प्रभावित कर सकता है ।ऐसा इसलिए है क्योंकि नींबू अत्यधिक अम्लीय है और बार-बार उपयोग आपके दांत तामचीनी को नष्ट कर सकता है. इसलिए, हर दिन लंबे समय तक नींबू पानी पीना बहुत अच्छा नहीं है । इसके अतिरिक्त, नींबू पानी पीने के बाद ताजे पानी से अपना मुंह कुल्ला करना आवश्यक है ।इसके अलावा, नींबू पानी पीने के 1 घंटे तक अपने दांत ब्रश करने से बचें ।

बार-बार मूत्रत्याग और डिहाइड्रेशन ।

आपके पानी में बड़ी मात्रा में नींबू का रस शामिल करने से मूत्रवर्धक प्रभाव हो सकता है ।हालांकि, बहुत ही दुर्लभ मामलों में नींबू के रस की एक विचारशील मात्रा एक मूत्रवर्धक प्रभाव पैदा करेगी। नींबू का रस एस्कॉर्बिक एसिड या विटामिन सी अधिक होता है जो मूत्रवर्धक होता है। यह गुर्दे में मूत्र उत्पादन को प्रोत्साहित करता है, इसलिए शरीर को अतिरिक्त नमक और तरल पदार्थों से अधिक तेज़ी से छुटकारा पाने में मदद करता है ।

हड्डियों को हो सकता है नुकसान।

अगर आप हर सुबह बड़ी मात्रा में नींबू का रस लेते हैं, तो इसका आपकी हड्डियों पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है. नींबू को धीरे-धीरे जोड़ों में तेल को अवशोषित करने के लिए कहा जाता है जो भविष्य की तारीख में हड्डी की समस्याओं का कारण बन सकता है। की अम्लीय प्रकृति पेट से संबंधित जटिलताओं को खराब करती है।

आयरन बढ़ सकता है।

नींबू विटामिन सी से भरपूर होता है जो शरीर में गैर-हीम आयरन के मात्रा को बढ़ा सकता है।अगर आपके पास हेमोक्रोमैटोसिस की स्थिति है जो आपके शरीर को अत्यधिक आयरन को संग्रहीत करने का कारण बनती है, तो इसका मतलब है कि नींबू लेते समय आपको सावधान रहना चाहिए । शोध के अनुसार, शरीर में अतिरिक्त आयरन आपके अंगों को नुकसान पहुंचा सकता है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments