25.4 C
Dehradun
Wednesday, June 29, 2022
HomeBlogसीमित जोखिम के साथ करें शेयर बाजार में प्रवेश, जानिए क्या कहते...

सीमित जोखिम के साथ करें शेयर बाजार में प्रवेश, जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट

शेयर बाज़ार एक ऐसा बाज़ार है जहाँ कंपनियों के शेयर खरीदे-बेचे जा सकते हैं। किसी भी दूसरे बाज़ार की तरह शेयर बाज़ार में भी खरीदने और बेचने वाले एक-दूसरे से मिलते हैं और मोल-भाव कर के सौदे पक्के करते हैं। पहले शेयरों की खरीद-बिक्री मौखिक बोलियों से होती थी और खरीदने-बेचने वाले मुंहजबानी ही सौदे किया करते थे। लेकिन अब यह सारा लेन-देन स्टॉक एक्सचेंज के नेटवर्क से जुड़े कंप्यूटरों के जरिये होता है। इंटरनेट पर भी यह सुविधा मिलती है। आज स्थिति है कि खरीदने-बेचने वाले एक-दूसरे को जान भी नहीं पाते।

व्यापार और निवेश के बीच फर्क।

व्यापार और निवेश के बीच मुख्य अंतर वह अवधि है जिसके लिए आप शेयर रखेंगे। यदि आप व्यापार कर रहे हैं, तो आप कम वक़्त के लिए शेयर खरीदेंगे और बेचेंगे, जबकि निवेश का मतलब है कि विस्तारित अवधि के लिए शेयरों को पकड़ना और उन्हें केवल लंबे समय के लिए समाप्त करना है।

सोच समझकर पैसा डालें।

आप शेयर बाजार में व्यापार कर रहे है या निवेश कर रहे है तो आप सोच समझकर निर्णय लें। सुनिश्चित करें कि आप उतना ही पैसा डालें जिसको खोने से आप विचलित न हो। पैसे के डूबने के बाद भी आपमें बर्दाश्त करने की क्षमता हो। आप अपनी ज़िंदगी भर की कमाई कभी दाव पर न लगाएँ। शेयर बाजार में व्यापार या निवेश करते समय सावधानी बरतते हुए आगे बढ़ें ।

शेयर बाजार के ज्ञान के लिए किताबें पढ़े।

शेयर बाजार के बारे में विस्तृत जानकारी के लिए आप किताबें पढ़ें । किताब पढ़ना कभी ग़लत नहीं होता । नौसिखियों और माहिर लोगों के लिए ऐसी कई किताबें हैं जो उपयोगी हैं । ज्ञान हासिल करने की लिए ऐसी किताब चुनें जिसकी भाषा सरल हो । आप नहीं चाहेंगे कि अपरिचित शब्दों का अर्थ खोजने में समय बर्बाद करें । पुस्तक के बारे में अपने दोस्तों से पूछे। आप ऑनलाइन भी पुस्तक का चयन कर सकते हैं। अपने बुद्धि का सही इस्तेमाल करके ही शेयर को खरीदे या बेचे। सही समय में शेयर खरीदना और उसे उचित समय में बेचना ही बुद्धिमानी का काम होता है।

समाचार चैनल और टीवी शो का इस्तेमाल।

समाचार चैनल और टीवी शो स्थानीय और दुनिया भर के होने वाले ज्ञान का एक बड़ा स्रोत हैं। निवेश करने के बारे में पैनल चर्चाओं के साथ कई शो हैं, क्या निवेश करना है, और कब निवेश करना है। प्रत्येक टीवी शो उपयोगी सलाह नहीं देगा, शेयर बाजार की भाषा को समझने के लिए इन शो को देखना अच्छा है और यह जानना अच्छा है कि विभिन्न खिलाड़ी और कंपनियां कौन हैं। सीएनबीसी और ब्लूमबर्ग जैसे चैनल ज्ञान के अच्छे स्रोत हैं। यहां तक कि अगर आप सुनने या शेयर बाजार और अर्थव्यवस्था से संबंधित खबर पढ़ने के लिए आप अपना हर दिन 20 मिनट समर्पित करें ।

Medha Pragati
मेधा बिहार की रहने वाली हैं। वो अपनी लेखनी के दम पर समाज में सकारात्मकता का माहौल बनाना चाहती हैं। उनके द्वारा लिखे गए पोस्ट हमारे अंदर नई ऊर्जा का संचार करती है।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments