25.4 C
Dehradun
Wednesday, June 29, 2022
HomeInventions20 पैसे/किमी पर चलेगा ई-स्कूटर ‘Hope’, IIT दिल्ली के स्टार्टअप ने किया...

20 पैसे/किमी पर चलेगा ई-स्कूटर ‘Hope’, IIT दिल्ली के स्टार्टअप ने किया मुमकिन

पेट्रोल और डीजल वाहनों से निकलने वाले धुंए से हम सभी परेशान हैं। ऐसे में इलेक्ट्रिक वाहनों को चलाना ही सबसे बेहतर माना जा रहा है क्योंकि इनके इस्तेमाल से प्रदूषण नहीं होता और वातावरण साफ-सुथरा रहता है।

आजकल सड़कों पर हमें ट्रैफिक की समस्या से हर रोज दो चार होना पड़ता है। जाम के अलावा ट्रैफिक के कारण बढ़ता शोर भी हमारी सेहत पर नकारात्मक असर डालता है। ऐसे में इलेक्ट्रिक वाहन हमें इस शोर से भी आजादी दिला सकते हैं। चूंकि इलेक्ट्रिक वाहनों में बैट्ररी लगी होती है इसलिए पेट्रोल और डीजल वाहनों की तुलना में ये ज्यादा शोर नहीं करते। ऐसे में इन्हें चलाने समय आप रिलैक्स रह सकते हैं।आज हम आपको ‘जैलिओज़ मोबिलिटी’ स्टार्टअप के संस्थापक, आदित्य तिवारी के बारे में बताएंगे जिन्होंने इलेक्ट्रिक स्कूटर ‘होप’ (HOPE) को लॉन्च किया है। आइये जानते है इसके बारे में।

स्टार्टअप के बारे में।

इंडियन इन्स्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT) दिल्ली के इनक्यूबेटेड स्टार्टअप, Geliose Mobility ने एक इलेक्ट्रिक स्कूटर ‘HOPE’ लॉन्च किया है. इस स्कूटर की रनिंग कॉस्ट केवल 20 पैसे प्रति किलोमीटर है । ‘HOPE’ डिलीवरी और स्थानीय आवागमन के लिए एक किफायती स्कूटर है । इसके संस्थापक, आदित्य तिवारी है। यह 25 किमी की टॉप स्पीड देता है । इसके साथ ही, यह ई-वाहनों के लिए उपलब्ध डिस्काउंट कैटेगरी में भी आता है और ड्राइविंग के लिए ड्राइविंग लाइसेंस या रजिस्ट्रेशन की भी आवश्यकता नहीं होती हैं।

बैटरी की क्षमता।

HOPE ’एक पोर्टेबल चार्जर और पोर्टेबल लिथियम आयन बैटरी से लैस है, जिसे आप घर में यूज़ होने वाले नार्मल सॉकेट्स से चार्ज कर सकते है, बैटरी चार्ज होने के लिए 4 घंटे लेती है. कस्टमर के पास 50 किमी और 75 किमी बैटरी कैपिसिटी के दो अलग-अलग रेंज को सेलेक्ट करने का ऑप्शन है।

मॉडर्न टेक्नालजी से लैस है स्कूटर।

यह स्कूटर बैटरी मनेजमेंट सिस्टम, डेटा मोनिटरिंग सिस्टम और पेडल-असिस्ट यूनिट जैसी मॉडर्न टेक्नोलॉजी से लैस है। HOPE’ सुविधाजनक पार्किंग के लिए विशेष रिवर्स मोड तकनीक से लैस है, जिसकी मदद से स्कूटर को मुश्किल जगहों पर भी पार्क किया जा सकता है।

वजन भी है हल्का।

अल्ट्रा-मॉडर्न उपयोग के लिए ‘HOPE’ में स्ट्रॉंग और लाइट वेट फ्रेम दिया गया हैं, जिससे इसका वज़न काफी हल्का हैं । स्कूटर का स्ट्रक्चर और इसका लीन डिजाइन इसे डेंस ट्रैफिक से आसानी से निकलने में मदद करता है ।वाहन में एक रिवॉल्यूशनरी स्लाइड और राइड फीचर है जो सवारों को आवश्यकता के आधार पर अलग-अलग लोड कैरि करने वाले एक्सेसरीज़ या रियर सीट अटैच करने की सुविधा देता हैं।

प्रदूषण से मिलेगी राहत।

Geliose Mobility के फाउंडर और सीईओ आदित्य तिवारी का कहना है कि , “हम हर दिन बढ़ते प्रदूषण और जलवायु परिवर्तन के दौर से गुजर रहे हैं, और सभी उद्योगों में, खासकर ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में निरंतर प्रयासों की आवश्यकता है और ‘HOPE’ व्हीकल इकोसिस्टम के निर्माण के प्रयास में हमारा प्रमुख कदम है। ‘HOPE’ की शुरुआती कीमत 46,999 रुपये है, जो इसे बाजार में सबसे सस्ती इंटरनेट से कन्नेक्टेड स्कूटर बनाती है।

Medha Pragati
मेधा बिहार की रहने वाली हैं। वो अपनी लेखनी के दम पर समाज में सकारात्मकता का माहौल बनाना चाहती हैं। उनके द्वारा लिखे गए पोस्ट हमारे अंदर नई ऊर्जा का संचार करती है।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments