25.4 C
Dehradun
Wednesday, June 29, 2022
HomeInventionsसिर्फ तीन स्टेप्स में 120 तरह के डिश पकाता है यह रोबोट

सिर्फ तीन स्टेप्स में 120 तरह के डिश पकाता है यह रोबोट


दशकों से, मनुष्य कई अनोखे और संसाधनपूर्ण आविष्कार लेकर आया है। कंप्यूटर और मशीनों ने मनुष्य द्वारा पहले किए गए महत्वपूर्ण कार्यों को नियंत्रित करना और बदलना शुरू कर दिया है। हम कृत्रिम बुद्धिमत्ता पर अत्यधिक निर्भर हो गए हैं। हालांकि, यह व्यापक रूप से माना जाता है कि कृत्रिम बुद्धि मानव बुद्धि को प्रतिस्थापित नहीं कर सकती है, क्योंकि मनुष्य मशीनों का निर्माता है।

मनुष्य मशीनों का आविष्कारक और संचालक है और दूसरी ओर मनुष्य अपने दिन-प्रतिदिन के जीवन में मशीनों पर भी अत्यधिक निर्भर है। हमारे दिन भर की अधिकांश गतिविधियाँ मशीनों की सहायता से की जाती हैं। इससे बहुत सारी ऊर्जा और समय की बचत होती है।आज हम आपको एक ऐसे मशीन के बारे में बताएंगे जो सिर्फ तीन स्टेप्स में 120 तरह के डिश पकाता है।आइये जानते इसके बारे में।

यतिन वराछिया ने बनाई मशीन।

बेंगलुरु के एक स्टार्टअप Euphotic Labs के सह-संस्थापक, यतिन वराछिया ने NOSH नाम के इस Automatic Cooking Machine को बनाया है।यतिन वराछिया गुजरात के एक छोटे से गाँव कंटवा से ताल्लुक रखते है।
यह automatic cooking machine आपके स्वाद और जरूरत के अनुसार 120 से ज्यादा डिशेस पकाती है। वह भी सिर्फ तीन आसान स्टेप्स में ।

मशीन द्वारा बनाया गया खाना स्वादिष्ट और पौष्टिक।

जो लोग घर से दूर अच्छा खाना खाने के शौकिन है पर उन्हें खाना नही मिल पाता उनके लिए यह मशीन उपयोगी है। यतिन खुद अच्छा खाने के लिए तरसते थे। जब वह 2008 में पढ़ाई के लिए बेंगलुरु आ गए । उन्होंने भारतीय विज्ञान संस्थान से विज्ञान में ग्रेजुएशन किया। जिसके बाद उन्होंने कुछ बहुराष्ट्रीय कंपनियों के साथ काम भी किया। लेकिन इन सालों में, वह अच्छा खाना खाने के लिए तरसते रहे। वहीं बाहर रेस्तरां का खाना खाकर भी वह बोर हो चुके थे । यतिन की जब शादी हुई तब भी उनकी यही समस्या थी उनकी पत्नी ऑफिस चली जाती थी और उन्हें बाहर खाना पड़ता था। फिर उन्होंने अपने दोस्तों से बात करके ऐसी मशीन बनाने की सोची। साल 2016-17 में, यतिन ने अपने दोस्त प्रणव रावल, अमित गुप्ता और सुदीप के साथ अपने आईडिया के बारे में बात की। तीनों ने मिलकर, एक ऐसा डिवाइस बनाने का सोचा, जो खाना पकाता हो और जिससे उनके जैसे लोगों की समस्या दूर हो सके।

मशीन कुछ इस तरह काम करता है।

यह मशीन एक माइक्रोवेव के आकार की है। जिसमें बने अलग-अलग कंटेनर्स में आपको आपके पसंद के खाने से जुड़ी सामग्री और मसालों को भरना होता है। “मसाले, तेल और पानी के लिए अलग स्लॉट हैं। वहीं मुख्य सामग्री जैसे सब्जियां, पनीर या मांस, ट्रे में जाते हैं। जिसके बाद आपको बस अपने पसंद की डिश को चुनना होता है। बाद में, यह मशीन अपना काम करती है और बिना आपके कुछ किए, खाना तैयार हो जाता है। इस automatic cooking machine को भारत में डिजाइन और निर्मित किया गया है।

मोबाइल के द्वारा भी चलती है मशीन।

यह automatic cooking machine, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) से लैस है और मोबाइल ऐप के जरिये चलती है। जिससे यह मटर पनीर, फिश करी और अन्य कई वन-पॉट भोजन पका सकती है। इसके अलावा, इसमें आप अपनी कैलोरी को ट्रैक कर सकते हैं। वहीं आप इसमें अपने स्वाद के अनुसार नई-नई रेसिपी भी डाल सकते हैं।

शुरुआत धीमी पर लक्ष्य बड़ा।

फ़िलहाल उनका यह स्टार्टअप, अपने प्रोडक्ट को सही तरीके से हर जगह बेच नहीं पा रहा है। उनका लक्ष्य अमेरिका के ग्राहकों तक इस प्रोडक्ट को पहुँचाना है। वहां तकरीबन 40 लाख भारतीयों की पहचान की है, जो अपनी सुविधा के अनुसार ताजा पका हुआ, घर का खाना चाहते हैं। साथ ही कुछ ग्राहक एशिया, यूके, ऑस्ट्रेलिया और दुनिया के अन्य हिस्सों में भी हैं। यतिन USA में अपने प्रोडक्ट के ऑन-फील्ड परीक्षणों की तैयारी कर रहे हैं।
इस automatic cooking machine, NOSH की कीमत 50,000 रुपये है, वहीं इसे प्री-ऑर्डर करने पर यह 40,000 रुपये में आता है।

यतिन और उनके दोस्तों का उदेश्य सबके मनपसंद भोजन को सही स्वाद और स्वास्थ्य लाभ के साथ, बिना ज्यादा मेहनत किए उन तक पहुँचाना है। ताकि लोग अपने काम के साथ घर में पका हुआ ताजा खाना खा सकें।

Sunidhi Kashyap
सुनिधि वर्तमान में St Xavier's College से बीसीए कर रहीं हैं। पढ़ाई के साथ-साथ सुनिधि अपने खूबसूरत कलम से दुनिया में बदलाव लाने की हसरत भी रखती हैं।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments