उत्तराखंड

हार्टफुलनेस ने 2024 पेरिस ओलंपिक के दौरान पेरिस में एक अद्वितीय एथलीट-केंद्रित ध्यान कार्यक्रम की मेजबानी करने के लिए रिलायंस फाउंडेशन के साथ हाथ मिलाया।

हार्टफुलनेस ने 2024 पेरिस ओलंपिक के दौरान पेरिस में एक अद्वितीय एथलीट-केंद्रित ध्यान कार्यक्रम की मेजबानी करने के लिए रिलायंस फाउंडेशन के साथ हाथ मिलाया।

हार्टफुलनेस ने 2024 पेरिस ओलंपिक के दौरान पेरिस में एक अद्वितीय एथलीट-केंद्रित ध्यान कार्यक्रम की मेजबानी करने के लिए रिलायंस फाउंडेशन के साथ हाथ मिलाया।

उत्तराखंड (देहरादून) शनिवार, -27 जुलाई 2024

एक और मील का पत्थर साझेदारी में, हार्टफुलनेस ने 2024 पेरिस ओलंपिक के दौरान पेरिस में इंडिया हाउस, पार्क डे लॉ विलेटे, पेरिस में एक अद्वितीय एथलीट-केंद्रित ध्यान कार्यक्रम की मेजबानी करने के लिए रिलायंस फाउंडेशन के साथ हाथ मिलाया है। इस कार्यक्रम में 29 जुलाई को पियरे डी क्यूबर्टिन एसोसिएशन की अध्यक्ष और आईओसी संस्कृति और ओलंपिक विरासत आयोग की सदस्य गेस्ट ऑफ ऑनर सुश्री एलेक्जेंड्रा डी क्यूबर्टिन उपस्थित होंगी। एसोसिएशन का नाम पियरे डी कौबर्टिन के नाम पर रखा गया है, जिन्हें आधुनिक ओलंपिक खेलों के पिता के रूप में जाना जाता था।

हार्टफुलनेस और रिलायंस फाउंडेशन के बीच यह रोमांचक सहयोग यह दिखाने का एक अवसर है कि कैसे खेल पृष्ठभूमि, पहचान या जातीयता की परवाह किए बिना, सभी प्रकार के लोगों के लिए एक कनेक्टर हो सकता है। हार्टफुलनेस के नेतृत्व वाला कार्यक्रम 29 जुलाई से 1 अगस्त और 7 से 8 अगस्त तक होगा।

भारतीय ओलंपिक संघ के सहयोग से रिलायंस फाउंडेशन द्वारा संकल्पित, इंडिया हाउस ओलंपिक में भारत के लिए पहला कंट्री हाउस है। यह सभी भारतीय एथलीटों के लिए घर से दूर एक घर के रूप में काम करेगा और ओलंपिक में एक टीम के रूप में भाग लेने के 100 से अधिक वर्षों को पूरा करने वाले भारत का जश्न भी मनाएगा।

अनुभव का विषय है, ‘एथलेटिक उत्कृष्टता के लिए आंतरिक कौशल’, और इसका उद्देश्य इष्टतम एथलेटिक प्रदर्शन प्राप्त करने के लिए हार्टफुलनेस मेडिटेशन को लागू करना है। “इष्टतम एथलेटिक प्रदर्शन के लिए ध्यान लागू करना” नामक कार्यक्रम का उद्देश्य भारतीय संस्कृति, खेल और विरासत को ऊपर उठाना भी है। कार्यक्रम के दौरान, प्रतिभागी विभिन्न हार्टफुलनेस और मेडिटेशन तकनीकों का पता लगाएंगे जो एथलीटों को चरम प्रदर्शन तक पहुंचने और बनाए रखने, तनाव का प्रबंधन करने और उच्च दबाव वाली स्थितियों में मानसिक स्पष्टता बनाए रखने और ध्यान का उपयोग करके ठीक होने और लचीलापन बनाने में मदद कर सकती हैं। लक्ष्य एथलीटों को अपने प्रदर्शन को बढ़ाने और अपनी पूरी क्षमता हासिल करने के लिए आवश्यक उपकरणों के साथ एथलीटों, कोचों और उत्साही लोगों को प्रेरित और तैयार करके ध्यान और खेल उत्कृष्टता के प्रतिच्छेदन की खोज करने में मदद करना है।

इस अवसर पर श्री राम चंद्र मिशन के अध्यक्ष और हार्टफुलनेस के वैश्विक गाईड आदरणीय दाजी ने कहा, “एथलेटिक्स केवल शारीरिक और शारीरिक शक्ति के बारे में नहीं है, बल्कि यह मानसिक दृढ़ता के बारे में भी है। कई बार खिलाड़ी सर्वश्रेष्ठ योग्यता के बावजूद हार जाते हैं क्योंकि उनमें मानसिक लचीलापन नहीं होता है। लचीलापन, ध्यान और आंतरिक शांति किसी भी स्थिति से निपटने के लिए आवश्यक है – चाहे वह खेल में हो या जीवन में। यह वह जगह है जहाँ हार्टफुलनेस मेडिटेशन मदद करता है। मुझे खुशी है कि रिलायंस फाउंडेशन ने एथलीटों के साथ-साथ अन्य पृष्ठभूमि के लोगों को सशक्त बनाने के लिए हार्टफुलनेस के साथ सहयोग किया है। हार्टफुलनेस के माध्यम से, हम खिलाड़ियों और खेल-उत्साही लोगों के बीच सुप्त चेतना को जगाने और उनकी असीमित क्षमता को उजागर करने में मदद करने की उम्मीद करते हैं। पेरिस ओलंपिक में यह अवसर हमारे लिए एक महत्वपूर्ण अवसर है।

“खेल में ध्यान की शक्ति”, “ध्यान कैसे एथलेटिक प्रदर्शन को बढ़ाता है” और “खेल में ध्यान का भविष्य” जैसे विषयों पर मुख्य भाषण भी दिए जाएंगे। प्रतिभागियों को एक निर्देशित सामूहिक गतिविधि के रूप में हार्टफुलनेस मेडिटेशन का भी अनुभव होगा।

हार्टफुलनेस के विषय में: हार्टफुलनेस ध्यान प्रथाओं और जीवनशैली में बदलाव का एक सरल संग्रह प्रदान करता है, जिसे पहली बार बीसवीं शताब्दी के अंत में विकसित किया गया था और 1945 में भारत में श्री राम चंद्र मिशन के माध्यम से शिक्षण में औपचारिक रूप दिया गया था, जिसका लक्ष्य शांति, खुशी और ज्ञान को एक समय में एक दिल में लाना था। ये अभ्यास योग का एक आधुनिक रूप है जिसे एक उद्देश्यपूर्ण जीवन की दिशा में पहले कदम के रूप में संतोष, आंतरिक शांति और स्थिरता, करुणा, साहस और विचार की स्पष्टता का समर्थन करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। वे सरल हैं और आसानी से अपनाए जाते हैं और जीवन के सभी क्षेत्रों, संस्कृतियों, धार्मिक विश्वासों और आर्थिक स्थितियों के लोगों के लिए उपयुक्त हैं, जो पंद्रह वर्ष से अधिक आयु के हैं। हार्टफुलनेस प्रथाओं में चल रहे प्रशिक्षण हजारों स्कूलों और कॉलेजों में जारी हैं, और 100,000 से अधिक पेशेवर लोग दुनिया भर में निगमों, गैर-सरकारी और सरकारी निकायों में ध्यान कर रहे हैं। 5000 से अधिक हार्टफुलनेस केन्द्रों को 160 देशों में हजारों प्रमाणित स्वयंसेवी प्रशिक्षकों और लाखों चिकित्सकों द्वारा सहायता प्रदान की जाती है।

Team UK News

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button