उत्तराखंड

पेड़ों के कटान के खिलाफ पर्यावरण प्रेमी भारी संख्या में एकत्रित हुए।

पेड़ों के कटान के खिलाफ पर्यावरण प्रेमी भारी संख्या में एकत्रित हुए।

पेड़ों के कटान के खिलाफ पर्यावरण प्रेमी भारी संख्या में एकत्रित हुए।

उत्तराखंड (देहरादून) रविवार, 23 जून 2024

मुख्यमंत्री ने कैंट रोड के पेड़ न काटने के आदेश दिए है लेकिन झाझरा आशारोड़ी से पौंटा साहिब रोड बनाने में लगभग 40000 पेड़़ काटे जाने प्रस्तावित है उसके बाद सतीश धौलखंडी त्रिलोचन भट्ट जयदीप सकलानी के पेड़ों पर आधरित जन गीत गाकर समा बांध दिया इसके बाद इरा चौहान ने सबसे लाइन लगाकर सेंट्रियों मॉल तक पैदल मार्च का आह्वान किया।

भारी संख्या में वहां लोग एकत्रित हुए और संख्या बढ़ती गयी सेंट्रियों मॉल में सभा रवि चोपड़ा प्रसिद्ध पर्यावरणविद् ने संबोधित करते हुए कहा कि ये लम्बी लड़़ाई है केवल खलंगा व कैंट रोड पर जनदबाव के कारण ये कदम वापिस लिए गए है।

लेकिन विकास के नाम पर कई हज़ारों पेड़ कटने की लाइन में है सामाजिक कार्यकर्ता अनूप नॉटियाल ने रेत माफियों के बारे में आगाह किया देहरादून का तापमान 43 डिग्री पार होने पर भी किसी सरकारी प्रतिनिधि ने कोई शब्द नही बोले सामाजिक कार्यकर्ता जगमोहन मेंदीरत्ता ने बताया कि आज से वर्षा पहले देहरादून का क्या स्वरूप था।

जहाँ गर्मी का अहसास नही होता था आज विकास के नाम पर पेड़ों को काटकर बड़े बड़े माल बहुमंजिला इमारतें शहर के बीचों बीच बनाने से जहाँ पर्यावरण को नुकसान हुआ है वहा बिजली पानी सीवर सड़क जाम जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ा है।

उन्होंने सेंट्रियो माल के इस छोटी सड़क पर बनाने की अनुमति देने के कारणों पर भी प्रश्न चिन्ह लगाया आज की सभा की विजय भट्ट तन्मय ममगाईं, जया ,रुचि राधा चटर्जी आदि ने उपस्थित लोगों को शपथ दिलाई।

अंत मे मुख्यमंत्री के नाम एक पत्र लिखकर देहरादून के तमाम मुद्दों की और उनके ध्यान दिलाया इस दौरान पर्यावरण संबंधी कई नुक्कड़ नाटक कर लोगो को जागृत किया गया अंत मे हिमांशू अरोरा ने इतनी भारी संख्या में पहुंचने के लिये धन्यवाद किया

Team UK News

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button