उत्तराखंड

20 अप्रैल से कंट्रोल रूम 24×7 तैनात कार्मिक, अब तक मिली 125 शिकायत, 122 निस्तारित।

20 अप्रैल से कंट्रोल रूम 24x7 तैनात कार्मिक, अब तक मिली 125 शिकायत, 122 निस्तारित।

20 अप्रैल से कंट्रोल रूम 24×7 तैनात कार्मिक, अब तक मिली 125 शिकायत, 122 निस्तारित।

उत्तराखंड (देहरादून) बुधवार , 04 जून 2025

मा0 मुख्यमंत्री के जनसेवा संकल्प के तहत पेयजल आपूर्ति से जुड़ी शिकायतों के त्वरित समाधान को लेकर जिला प्रशासन प्रतिबद्व है। जिलाधिकारी सविन बंसल ने पेयजल समस्याओं के त्वरित समाधान को लेकर एडीएम की अध्यक्षता में जिले स्तर पर समिति गठित की गई है, जो नियमित रूप से पेयजल शिकायतों की मॉनिटरिंग कर रहे है। डीएम के निर्देश पर पेयजल सप्लाई से जुडे 07 विभागों के अधिकारी 20 अप्रैल से जिला कंट्रोल रूम में तैनात किए गए है और डे-टू-डे पेयजल समस्याओं का त्वरित निस्तारण जारी है। विगत 14 अप्रैल से लेकर 04 जून तक पेयजल की 125 शिकायतें मिली है, जिसमें से 122 शिकायतों का समाधान कर पानी की आपूर्ति सुचारू कर दी गई है।डीएम बुधवार को कंट्रोल रूम का निरीक्षण किया। उन्होंने पानी की शिकायत मिलने पर उसका त्वरित समाधान जारी रखने के निर्देश दिए है। कहा कि कोई भी शिकायत अनावश्यक लंबित न रहे। प्रत्येक घर तक पानी नियमित सप्लाई सुनिश्चित की जाए।

आईटी पार्क से मिली शिकायत पर अधिशासी अभियंता ने बताया कि आई०टी० पार्क जोन के सौन्धोंवाली क्षेत्र स्थित नलकूप पर विद्युत आपूर्ति कई बार बाधित होने से राजेश्वर नगर फेज-04 (ओम एनक्लेव) क्षेत्र में पेयजल आपूर्ति आंशिक रूप से बाधित रही, जिसकी पूर्ति टेंकरों द्वारा पेयजल आपूर्ति की गयी। वर्तमान में समस्त क्षेत्र में पेयजल आपूर्ति सामान्य है। डीएल रोड पर पानी की मोटर खराब होने से जल आपूर्ति बाधित हुई थी, मोटर ठीक कराने के बाद पानी की सप्लाई सुचारू कर दी गई है।

समाचार पत्र में प्रकाशित खबर “तीन माह से 3000 की आबादी प्यासी, का संज्ञान लेते हुए जल संस्थान के अधिशासी अभियंता ने बताया कि वर्तमान में अधोईवाला जोन के बद्रीश कालोनी क्षेत्र में अत्यधिक भवनों का निर्माण हो चुका है जिस कारण ग्रीष्मकाल में पेयजल की मांग अत्यधिक बढ जाती है। पेयजल की मांग अधिक होने के कारण लो-प्रेशर के साथ जलापूर्ति हो रही है। समस्या के समाधान हेतु आवश्यकतानुसार उपभोक्ताओं की मांग के अनुरूप टैंकरों के माध्यम से भी जलापूर्ति की जा रही है। क्षेत्र की पेयजल समस्या के स्थायी समाधान हेतु नलकूप का निर्माण एवं नई पाइप लाइन बिछाने हेतु सर्वे कार्य कराया जा रहा है। वर्तमान में बद्रीश कालोनी के अन्तर्गत समस्त क्षेत्र में पेयजल आपूर्ति सामान्य है। इसी तरह विभिन्न माध्यमों से पेयजल की अब तक 125 शिकायतों में से 122 का निस्तारण कर लिया गया है।

जिलाधिकारी के निर्देशों पर पेयजल संकट वाले क्षेत्रों में नियमित निगरानी करते हुए ट्यूबवेल व नलकूपों पर निर्बाध विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित की जा रही है। जल संस्थान एवं जल निगम के सभी डिविजनों में समस्याओं के निस्तारण के लिए टोल फ्री नंबर भी प्रचारित किए गए है। इसके अलावा कंट्रोल रूम के टोल फ्री नंबर 0135-2726066 व 1077 पर भी शिकायत दर्ज की जा सकती है।

Team UK News

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