उत्तराखंड

मुख्य सचिव राधा रतूड़ी की टाटा ट्रस्ट के साथ हुई बैठक।

मुख्य सचिव राधा रतूड़ी की टाटा ट्रस्ट के साथ हुई बैठक।

मुख्य सचिव राधा रतूड़ी की टाटा ट्रस्ट के साथ हुई बैठक।

उत्तराखंड (देहरादून) मंगलवार, 23 जुलाई 2024

देहरादून : मुख्य सचिव राधा रतूड़ी की टाटा ट्रस्ट के साथ सोमवार को एक अहम बैठक हुई। बैठक के संबंध में मुख्य सचिव ने बताया कि टाटा ट्रस्ट उत्तराखंड के ग्रामीण क्षेत्रों, खासकर सीमांत इलाकों से पलायन रोकने के लिए युवाओं को कौशल विकास में प्रशिक्षित करने के साथ ही हेल्थ केयर सेक्टर, ग्रामीण आजीविका समेत कई क्षेत्रों में कार्य करेगा।

मुख्य सचिव ने बताया कि टाटा ट्रस्ट राज्य में टेलीमेडिसिन, महिलाओं व बच्चों के कुपोषण से बचाव, बालिकाओं की शिक्षा, आंगनबाड़ी वर्कर्स की क्षमता विकास व प्रशिक्षण, स्मार्ट कलासेज, मानसिक स्वास्थ्य व नशा मुक्ति जैसे क्षेत्रों में भी कार्य करेगा। हमने ट्रस्ट से उत्तराखंड के युवाओं के लिए मुंबई सहित देश के विभिन्न स्थानों में टाटा ग्रुप के स्किल डेवलपमेंट इंस्टीट्यूट में कौशल विकास प्रशिक्षण की व्यवस्था का आग्रह किया।

मुख्य सचिव ने टाटा ट्रस्ट से राज्य के दूरस्थ स्थानों की आबादी को आधुनिकतम स्वास्थ्य सुविधाएं देने व प्राइमरी व सेकेंडरी हेल्थ केयर सेवाओं की मजबूती के लिए कार्य करने के लिए कहा। उन्होंने महिलाओं व बच्चों को कुपोषण व एनीमिया से बचाने, प्राथमिक व माध्यमिक शिक्षा को मजबूत कर गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने और ग्रामीण क्षेत्रों खासकर सीमांत गांवों से पलायन रोकने के लिए ग्रामीण आजीविका की कार्ययोजना पर काम करने के निर्देश दिए।

बैठक के दौरान टाटा ट्रस्ट द्वारा हेल्थ रिकॉर्ड की डिजिटलाइजेशन में सहयोग पर सहमति दी गई। साथ ही राज्य के 13 जिलों की कमजोर सामाजिक आर्थिक पृष्ठभूमि वाली 13 टॉपर बालिकाओं को आर्थिक अनुदान की कार्ययोजना की बात कही गई।

मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने कहा कि नीति आयोग द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार, एसडीजी इंडेक्स 2023-24 में उत्तराखंड देश में पहले स्थान पर है | इस स्थिति को बनाए रखने के लिए, राज्य सरकार का लक्ष्य सभी हितधारकों के साथ सहयोग करना है, जिससे समावेशी विकास सुनिश्चित हो सके।

बैठक में अपर मुख्य सचिव श्री आनंद बर्धन, सचिव श्री आर मीनाक्षी सुन्दरम, टाटा ट्रस्ट के सीईओ श्री सिद्धार्थ शर्मा सहित सभी विभागों के अधिकारी एवं टाटा ट्रस्ट की टीम मौजूद रही।

Team UK News

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button