उत्तराखंड

कृषि मंत्री गणेश जोशी ने देहरादून में विभिन्न स्थानों पर विभिन्न प्रजाति के फलदार पौधों का रोपण किया।

कृषि मंत्री गणेश जोशी ने देहरादून में विभिन्न स्थानों पर विभिन्न प्रजाति के फलदार पौधों का रोपण किया।

कृषि मंत्री गणेश जोशी ने देहरादून में विभिन्न स्थानों पर विभिन्न प्रजाति के फलदार पौधों का रोपण किया।

उत्तराखंड (देहरादून) मंगलवार,16 जुलाई 2024

सुबे के कृषि मंत्री गणेश जोशी ने आज पर्यावरण को समर्पित लोकपर्व हरेला के अवसर पर देहरादून में विभिन्न स्थानों पर विभिन्न प्रजाति के फलदार पौधों का रोपण कर मंत्री गणेश जोशी ने सभी संस्थाओं और आम जन को वृक्ष लगाने के उपरांत उसके संवर्धन के लिए आवाह्नन किया और पौधे के संवर्धन के लिए सभी को संकल्प भी दिलाया।

कृषि मंत्री गणेश जोशी ने गढ़ी कैंट डाकरा में स्थानीय लोगों एवं पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ वृक्षारोपण कर पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया। इसके उपरांत मंत्री गणेश जोशी ने रेशम विभाग द्वारा आयोजित वृक्षारोपण कार्यक्रम में देहरादून पंडितवाड़ी स्थित रेशम केंद्र में भी विभिन्न किस्म के फलदार वृक्ष का रोपण कर किसानों को पौधों का वितरण भी किया।इसके अतरिक्त मंत्री गणेश जोशी ने सहस्त्रधारा में हरेला के अवसर पर ग्राम विकास विभाग द्वारा आयोजित वृक्षारोपण कार्यक्रम में प्रतिभाग कर विभिन्न प्रजाति के पौधों का रोपण भी किया।

इस अवसर पर कृषि मंत्री गणेश जोशी ने प्रदेशवासियों को हरेला पर्व की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि हरेला का अर्थ दरअसल हरियाली से है यह त्योहार हरियाली और नई ऋतु के शुरू होने का सूचक है। कृषि मंत्री ने कहा मान्यताओं के अनुसार हरेला जितना बड़ा होगा, किसान को उसकी फसल में उतना ही ज्यादा लाभ मिलेगा। मंत्री ने कहा हरेला पर्व हमारे पर्यावरण और संस्कृति से जुड़ा हुआ त्यौहार है। यह त्यौहार संपन्नता हरियाली पशुपालन और पर्यावरण संरक्षण का संदेश देता है। उन्होंने कहा श्रावण मास में हरेला पूजने के उपरांत पौधे लगाए जाने की भी प्रदेश की परंपरा रही है। मंत्री ने कहा एक वृक्ष लगाना दस पुत्रों के समान है। उन्होंने कहा लोकपर्व हरेला पर प्रदेश भर में विभिन्न संस्थाओं एनजीओ और आम जन की सहभागिता के माध्यम से फलदार पौधा का रोपण किया जा रहा है।

उन्होंने कहा राज्य सरकार द्वारा 02 करोड़ विभिन्न प्रजाति के पौधों का रोपण का लक्ष्य रखा गया है। कृषि मंत्री ने कहा उद्या, ग्राम्य विकास और रेशम विभाग द्वारा संयुक्त रूप से 17.50 लाख से अधिक पौधों का वृक्षारोपण का लक्ष्य रखा गया है। जिसके क्रम में आज प्रदेशभर में पौधों का रोपण किया जा रहा है। मंत्री गणेश जोशी ने कहा वृक्ष लगाने के बाद उसके संवर्धन की जिमेदारी महत्वपूर्ण होती है। उन्होंने सभी संस्थाओं और आम जन को वृक्ष लगाने के बाद उसके संवर्धन का भी आवाह्नन किया। इस अवसर पर मंत्री गणेश जोशी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के एक पेड़ मां के नाम अभियान में मां के सम्मान में एक वृक्ष लगाने का भी आव्हान किया। उन्होंने वृक्षारोपण के उपरांत उसके संवर्धन के लिए पौधे का मां की भांति ही देखभाल करने की अपील भी की और सभी को वृक्षों के रोपण के बाद उनके संवर्धन का भी संकल्प दिलाया। इस दौरान मंत्री गणेश जोशी ने देहरादून के ग्राम पंचायत धनौला स्थित प्लास्टिक कचरा प्रबंधन केंद्र के परिसर में भी वृक्षारोपण किया। मंत्री ने प्लास्टिक कचरा प्रबंधन केंद्र में महिलाओं द्वारा किए जा रहे अभिनव प्रयोग की भी सराहना की।

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी झरना कमठान, जिला पंचायत सदस्य वीर सिंह चौहान, विष्णु प्रसाद गुप्ता, अजीत चौधरी, ब्लॉक प्रमुख ममता देवी, इतवार सिंह रमोला, ग्राम प्रधान नसीमा, बीडीसी धीरज थापा, पूर्व ज़िलाध्यक्ष शमसेर सिंह पुंडीर, मण्डल अध्यक्ष ज्योति कोटिया, नारायण सिंह राणा, कृपाल जवाड़ी, अरविंद टोपवाल, शांति बिजलवान, मंजीत रावत, रेशम विभाग निदेशक प्रदीप कुमार, छावनी परिषद देहरादून के सीईओ हरेन्द्र सिंह, प्रभा शाह, मनोज छेत्री, सुनीता चौधरी, हरीश कुमार आदि उपस्थित रहे।

Team UK News

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button